Move to Jagran APP

नेशनल हाईवे पर दिखेगा राम की अयोध्या का प्रतिरूप

अयोध्या से सआदतगंज तक लगेंगी राम की विभिन्न स्वरूपों में मूर्तियां, ग्रीन बेल्ट के रूप में विकसित किया जाएगा 17 किलोमीटर लंबा बाइपास।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 03 Jan 2019 09:28 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 06:27 AM (IST)
नेशनल हाईवे पर दिखेगा राम की अयोध्या का प्रतिरूप
नेशनल हाईवे पर दिखेगा राम की अयोध्या का प्रतिरूप

योध्या [रमाशरण अवस्थी] । अब वह दिन दूर नहीं जब अयोध्या की बाहरी सीमा (नेशनल हाईवे) से होकर गुजरने वाले यात्रियों को स्वमेव इस बात का सुखद एहसास हो जाएगा कि वह रामनगरी में प्रवेश कर चुके हैं। नेशनल हाईवे को अयोध्या से फैजाबाद की बाहरी सीमा तक कुछ इस तरह सजाया संवारा जाएगा, जिसमें राम की अयोध्या का प्रतिरूप दिखाई पड़ेगा। लगभग 17 किलोमीटर के लंबे इस मार्ग पर रामायण के प्रसंगों से जुड़ी मूर्तियां लगाई जाएंगी और पर्यावरण हितैषी पेड़ों-पौधों की ग्रीन बेल्ट तैयार की जाएगी, जिनके बीच रंग-बिरंगे फव्वारे लगेंगे। यह परियोजना तैयार हो चुकी है। अब अनुमोदन का इंतजार है।

loksabha election banner

लखनऊ-गोरखपुर नेशनल हाईवे पर महोबरा के पास अंडर पास का निर्माण करा रही आगरा की कंपनी पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। कंपनी के डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर योगिराज ङ्क्षसह ने बताया कि अंडरपास निर्माण, सर्विस लेन व ड्रेन का काम चल रहा है। इसी के साथ सआदतगंज से अयोध्या तक हाईवे के सुंदरीकरण का कार्य भी होगा। इस कार्य में एक ग्रीन बेल्ट तैयार की जाएगी। इस ग्रीन बेल्ट में हरे-भरे फूलों वाले पौधे लगाए जाएंगे। इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण कार्य होगा श्रीराम की जीवनी पर आधारित मूर्तियों को लगवाना। ङ्क्षसह ने बताया कि प्रोजेक्ट भेजा गया है, उसके मुताबिक सआदतगंज से अयोध्या तक जगह-जगह रामायण पर आधारित प्रसंगों पर मूर्तियां लगवाई जाएंगी, जिन्हे देख कर हर किसी को इस बात का एहसास हो जाएगा कि वह अयोध्या में है। नगरी की सुंदरता बढ़ाने के लिए फव्वारे भी लगाए जाएंगे। वह बताते हैं कि सबकुछ योजना के अनुसार हुआ तो 17 किलोमीटर का सफर करने वाला प्रत्येक यात्री राम में रम जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.