Move to Jagran APP

सांस्कृतिक शिखर के सफर को तैयार रामनगरी

अयोध्या : रामनगरी सांस्कृतिक शिखर की ओर सफर के लिए तैयार है। मौका, तीन दिवसीय दीपोत्सव

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 11:16 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 11:16 PM (IST)
सांस्कृतिक शिखर के सफर को तैयार रामनगरी
सांस्कृतिक शिखर के सफर को तैयार रामनगरी

अयोध्या : रामनगरी सांस्कृतिक शिखर की ओर सफर के लिए तैयार है। मौका, तीन दिवसीय दीपोत्सव का है और इस उत्सव के माध्यम से रामनगरी के सांस्कृतिक शिखर की ओर सफर का आगाज रविवार को अपराह्न रामकी पैड़ी परिसर में भगवान राम एवं मां सीता के स्वरूप की प्रतियोगिता से होगा। प्रतियोगिता में स्वरूप के 25 जोड़े शिरकत करेंगे और जो भगवान राम और सीता की मौलिक छवि के अनुरूप होंगे, ऐसे पांच जोड़ों को चयनित किया जाएगा। ऐन दीपोत्सव के दिन यानी मंगलवार को भगवान राम एवं सीता के स्वरूप के यह पांच जोड़े अहम प्रसंग के दौरान भगवान राम एवं सीता की उपस्थिति का प्रतिनिधित्व करेंगे। दीपोत्सव की पहली शाम की रौनक अविवि के स्वामी विवेकानंद सभागार में रामलीला की प्रस्तुति के साथ बयां होगी। प्रस्तुति लाओस के कलाकार करेंगे। दीपोत्सव की दूसरी शाम शीर्ष पा‌र्श्व गायिका अनुराधा पौडवाल के नाम होगी। वे सायं छह बजे से रामकथा पार्क में अपनी आवाज के जादू से भगवान राम, उनकी परंपरा और अनुरक्ति को जीवंत करेंगी। इस सफर को शिखर का स्पर्श मंगलवार को दीपोत्सव के मुख्य आयोजन के साथ मिलेगा। इस शिखर की झलक मंगलवार को मध्याह्न साकेत महाविद्यालय से रामकथा से अनुप्राणित झांकियों के साथ शोभायात्रा के प्रस्थान से होगी। शोभायात्रा में 11 झांकियां तो सूचना विभाग के पांच सौ कलाकारों की ओर से संयोजित हैं। जबकि चार झांकियां कोरिया, रूस, लाओस तथा त्रिनीडॉड में व्याप्त रामकथा की परंपरा का प्रतिनिधित्व करेंगी। शोभायात्रा मुख्य मार्ग से तीन किलोमीटर का सफर तय कर रामकथा पार्क में पहुंचेगी, जहां पुष्पक विमान के रूप में हेलीकाप्टर से आ रहे भगवान राम एवं सीता के स्वरूप की अगुवानी और राम राज्याभिषेक के प्रसंग को मंचित करने की तैयारी चल रही होगी। दूसरी ओर दीपोत्सव की मुख्य अतिथि के रूप में पधार रहीं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की पत्नी किम जोंग सुक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक एवं बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन के साथ 24.66 करोड़ की लागत से प्रस्तावित रानी हो के स्मारक विस्तारीकरण का शिलान्यास कर रही होंगी। इसी के बाद मुख्यमंत्री रानी हो के स्मारक के बगल ही स्थित रामबाजार का उद्घाटन करेंगे। सायं चार से साढ़े चार बजे के बीच का समय भगवान राम की अगुवानी एवं राज्याभिषेक के लिए प्रस्तावित है। इसी के बाद मुख्य अतिथि सहित मुख्यमंत्री, दोनों राज्यपाल तथा सेवानिवृत्त थल सेना अध्यक्ष एवं विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके ¨सह का उद्बोधन प्रतीक्षित होगा। सायं सवा छह से पौने सात बजे के बीच मुख्यमंत्री अन्य मेहमानों के साथ सरयू के सहस्त्रधाराघाट पहुंच कर पुण्यसलिला का पूजन एवं आरती करेंगे। इसी के साथ ही रामकीपैड़ी एवं सरयू के घाटों पर एक साथ तीन लाख से अधिक दीपों का प्रज्ज्वलन शुरू होगा। इसी समय सरयू के उस पार आकाश में आतिशबाजी की लड़ी फूटने के साथ दीपोत्सव का अभिनंदन हो रहा होगा और दीप प्रज्ज्वलन के साथ रामकी पैड़ी के क्षितिज पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञ लेजर शो से रामकथा का इंद्रधनुषी ¨बब बिखेरेंगे। सांस्कृतिक शिखर का सफर इतने पर ही नहीं रुकेगा। बल्कि इस सफर का समापन रात 8:30 से 10:30 बजे के बीच रामकथापार्क में इंडोनेशिया, रूस, त्रिनीडॉड तथा कोरिया के कलाकारों की रामलीला विषयक प्रस्तुति से होगा।

loksabha election banner

---------------------------इनसेट-----------

सिर चढ़ कर बोल रहा दीपोत्सव की दस्तक का जादू

दीपोत्सव रामनगरी को किस कदर गौरवांवित करेगा, यह तो मंगलवार की रात तक तय होगा पर दीपोत्सव की तैयारी शनिवार से ही नगरी को गौरवांवित करने लगी है। चहुंओर दीपोत्सव की तैयारियों को युद्धस्तर पर अंतिम स्पर्श दिया जा रहा है। उत्सव के केंद्र में प्रस्तावित रामकी पैड़ी, रामकथापार्क एवं सरयू तट का कायाकल्प हो चुका है और इनकी साज-सज्जा बरबस आकृष्ट कर रही है। जिला मुख्यालय की सीमा सहादतगंज से लेकर सरयू के पार शिवदयालगंज तक के 20 किलोमीटर मार्ग की परिपूर्ण मरम्मत एवं डामरीकरण अंतिम दौर में है। डिवाइडर तक को रोशन किया जा रहा है। शुक्रवार की रात से ही रामनगरी में प्रवेश करते ही डिवाइडर के बीच एवं मार्ग के दोनों ओर एलईडी की शुभ्र चांदनी दीपावली की रौनक को नया आयाम देने वाली है। अनेकानेक स्वागत द्वार की भव्यता, रिहर्सल की रौनक और अंतिम स्पर्श पा रहे भगवान राम एवं हनुमान जी प्रतिमाओं से भी दीपोत्सव की दस्तक का जादू सिर चढ़ कर बोल रहा है।

----------------------------------------

सुदर्शन पटनायक उकेरेंगे भगवान की आकृति

- दीपोत्सव अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के कलाकार सुदर्शन पटनायक की कृति से भी सज्जित होगा। उन्होंने रामकथा संग्रहालय के प्रांगण में शनिवार से ही बालू का संग्रह शुरू कराया। बालू के ढेर पर वे भगवान राम की आकृति उकेरेंगे। उनकी कला के गवाह आम लोगों सहित दीपोत्सव के खुशूसी मेहमान भी बनेंगे।

-----------------

दीपोत्सव से पर्यटन विकास भी होगा रोशन

दीपोत्सव अपने सांस्कृतिक, उत्सवी एवं उल्लासमयी आयाम के साथ विकास कार्यों के माध्यम से भी रामनगरी को विश्व पर्यटन के मानचित्र पर स्थापित करने की संभावनाओं को प्रशस्त करने वाला होगा। जहां मुख्यमंत्री ने गत वर्ष 136 करोड़ से अधिक की पर्यटन विकास से जुड़ योजनाओं का शिलान्यास किया था, वहीं इस बार दीपोत्सव के मौके पर वे शताधिक करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

------------------------

भगवान की प्रतिमा के रूप में मिलेगी अजीम सौगात

दीपोत्सव के मौके पर रामनगरी को भगवान राम की 151 मीटर की विश्व की तीसरी सबसे ऊंची ऊंची प्रतिमा की अजीम सौगात भी मिलेगी। इस प्रतिमा की लागत आठ सौ करोड़ रुपए आंकी जा रही है। समझा जाता है कि मुख्यमंत्री दीपोत्सव के दूसरे दिन अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे।

-----------------------------------

गंगा-जमुनी तहजीब की बिखरेगी छटा

दीपोत्सव के दौरान गंगा-जमुनी तहजीब की छटा भी बिखरेगी। शोभायात्रा के स्वागत में मुस्लिम मंच के संयोजन में विभिन्न धर्मों के लोगों की नुमाइंदगी सुनिश्चित कराने की चेष्टा हो रही है। ..तो मंदिर के समर्थन में अभियान चला रहे भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रांतीय मंत्री बब्लू खान शोभायात्रा के स्वागत के साथ रामकीपैड़ी परिसर में दीपोत्सव के सहभागी बनेंगे। उन्होंने दीपोत्सव के खास मौके के लिए अपने हाथ से 101 दीपक भी बनाए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.