Move to Jagran APP

एटीएम में कैश का संकट, सुरक्षा भगवान भरोसे

अयोध्या शहर की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों में लगे एटीएम में कैश की अधिक किल्लत है। कैश निकासी को लेकर बूथ पर पहुंचे कई लोग निराश हुए और भीषण गर्मी में वे एक बूथ से दूसरे बूथ पर भटकने को मजबूर हुए। शहर के सिविल लाइन चौक रामनगरी के साथ ग्रामीण क्षेत्र में अंजना सुचित्तागंज कुमारगंज तारुन शाहगंज सहित अन्य क्षेत्रों में लगे कुछ एटीएम में कैश की किल्लत रही। मयाबाजार में तो एसबीआइ का एटीएम दस माह से बंद पड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 10:30 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 10:30 PM (IST)
एटीएम में कैश का संकट, सुरक्षा भगवान भरोसे
एटीएम में कैश का संकट, सुरक्षा भगवान भरोसे

अयोध्या : शहर की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों में लगे एटीएम में कैश की अधिक किल्लत है। कैश निकासी को लेकर बूथ पर पहुंचे कई लोग निराश हुए और भीषण गर्मी में वे एक बूथ से दूसरे बूथ पर भटकने को मजबूर हुए। शहर के सिविल लाइन, चौक, रामनगरी के साथ ग्रामीण क्षेत्र में अंजना, सुचित्तागंज, कुमारगंज, तारुन, शाहगंज सहित अन्य क्षेत्रों में लगे कुछ एटीएम में कैश की किल्लत रही। मयाबाजार में तो एसबीआइ का एटीएम दस माह से बंद पड़ा है।

loksabha election banner

कहीं शटर गिरा तो कहीं कतार

अयोध्या : दोपहर 12 बजे सब्जी मंडी मार्ग पर स्थित एसबीआइ के एटीएम बूथ का शटर गिरा मिला। बगल में लगे एक प्राइवेट बैंक के एटीएम में पांच-छह लोग ही बूथ के भीतर कतार में खड़े रहे। यहां खड़े आशीष गुप्त ने बताया कि एसबीआइ के खाताधारक हैं। कैश निकालने आए थे, लेकिन कैश न मिलने से निराशा हुई।

दोपहर 12.30 बजे। रामनगरी के मुख्य मार्ग पर एसबीआइ व बॉब के एटीएम लगे हैं। दोनों बूथों में कैश निकालने वाले कतार में रहे। यहां मिले रमाकांत विश्वकर्मा, अंजुम व रईस ने बताया कि कैश की कोई समस्या नहीं है। बूथों के भीतर साफ-सफाई नहीं दिखी।

अपराह्न 1.45 बजे। साहबगंज के एसबीआइ बैंक भवन के बाहर एटीएम बूथ है। इसका शटर गिरा मिला। गार्ड भी बाहर नहीं बैठा था। आगे खवासपुरा में बॉब, यूनियन व पीएनबी एटीएम में सन्नाटा पसरा रहा पर कैश मिलने की सूचना बैंक के कर्मियों ने दी। बूथों पर साफ-सफाई रही।

अपराह्न दो बजे। सिविल लाइन के सेंट्रल बैंक, केनरा व पीएनबी के एटीएम में कैश मिला पर बॉब एटीएम बूथ पर शटर गिरा मिला। एसबीआइ में कैश निकासी को लेकर चार में बूथ पर मौजूद रहे। पुलिस लाइन गेट पर लगे पीएनबी के एटीएम का शटर आधा गिरा रहा। सिविल लाइन की पीएनबी की शाखा के बगल में लगे एटीएम में गंदगी पसरी मिली।

एटीएम खुला पर कैश नहीं

रुदौली : पूर्वाह्न 11.10 बजे। बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम में कैश नहीं था। यह एटीएम 24 घंटे खुला रहता है, लेकिन कैश नहीं रहता। श्याम किशोर, मुमताज अली, सरफराज नसरूल्ला व राजेश अग्रवाल ने बताया कि पंजाब नेशनल बैंक, सिडीकेट बैंक, यूनियन बैंक व सेंट्रल बैंक के एटीएम अंदर लगे हैं, जो बैंक खुलने के पश्चात ही खुलते हैं। एसबीआइ व इलाहाबाद बैंक के एटीएम नोटबंदी के समय से बंद हैं। एचडीएफसी व आइसीआइसीआइ के एटीएम में कैश है।

एक साल से नहीं खुला एटीएम का शटर

मयाबाजार: पूर्वाह्न 11.30 बजे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम गत जुलाई माह से बंद है। ग्राहक अमित सिंह व विनय सिंह ने बताया कि एटीएम का शटर एक वर्ष से नहीं खुला। शाखा प्रबंधक बीडी शर्मा बैंक में नहीं मिले। बैंक ऑफ बड़ौदा में लगा एटीएम महीने में 10-15 दिन ही ठीक रहता है। नागीपुर गांव निवासी संतोष मिश्र ने बताया कि दो दिन से एटीएम में पैसा नहीं है। मौके पर एटीएम खुला था। गार्ड अंदर बैठकर आराम कर रहा था। शाखा प्रबंधक रोहित मिश्र छुट्टी पर थे। सहायक प्रबंधक अतुल कुमार ने बताया कि एटीएम से मेरा कोई लेना-देना नहीं है।

कैश नहीं है का लगा था बोर्ड

संजयगंज : दोपहर 12:15 बजे। सुचित्तागंज बाजार स्थित बॉब व सोहावल चौराहे पर स्थित एसबीआई के एटीएम में लंबे समय से कैश नहीं है। यहां कैश नहीं है का बोर्ड लगा रहता है। अधिवक्ता बैंक उपभोक्ता पंडितपुर निवासी विनय पांडेय कहते हैं कि बैंक प्रबंधतंत्र को उपभोक्ताओं की दुश्वारियां को समझने की कोशिश करनी चाहिए। एटीएम में परमानेंट कैश होना चाहिए। सोहावल में स्थित आधा दर्जन एटीएम मशीनों के आसपास कोई भी सिक्योरिटी गार्ड नहीं है।

नेटवर्क न होने से नहीं निकलता

मसौधा : पूर्वाह्न दो बजे। बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा अंजना के एटीएम में शनिवार रात्रि से नेटवर्क न होने से रुपया नहीं निकल रहा। कैश न होने का बोर्ड रखा मिला। सुरक्षा के लिए दो गार्ड हैं। कुमारगंज दोपहर 12 बजे बाजार में बैक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक का एटीएम है, जिसमें आएदिन नकदी की कमी व मशीन की खराबी के चलते लोग अपना परेशान रहते। सोमवार को बड़ौदा एटीएम में पैंसा नहीं था। देवगांव के रामसूरत, बिरौलीझाम के रवि तिवारी ने बताया कि आए दिन यह समस्या बनी रहती है।

बॉब के एटीएम में तीन दिन से कैश नहीं

गोसाईंगंज : अपराह्न पौन तीन बजे। बैंक ऑफ बड़ौदा गोसाईंगंज के एटीएम पहुंचने पर पता चला कि बीते तीन दिन से पैसा नहीं है, जिससे लोग परेशान हैं। स्टेट बैंक का एटीएम चल रहा था, लेकिन लगभग दो बजे कैश खत्म हो गया। यूनियन बैंक का एटीएम कई महीनों से बंद है। सेंट्रल बैंक के एटीएम में नगदी खत्म थी, लेकिन मौके पर पैसा डालने के लिए गाड़ी आकर खड़ी थी।

तारुन संवादसूत्र के मुताबिक अपराह्न दो बजे तारुन बाजार में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम बंद था। दोपहर 12 बजे उसमें कैश खत्म हो गया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.