Move to Jagran APP

नोडल अधिकारी ने परखी आक्सीजन की उपलब्धता की सच्चाई

मेडिकल कालेज का किया निरीक्षण

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 12:03 AM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 12:03 AM (IST)
नोडल अधिकारी ने परखी आक्सीजन की उपलब्धता की सच्चाई
नोडल अधिकारी ने परखी आक्सीजन की उपलब्धता की सच्चाई

अयोध्या: प्रमुख सचिव समाज कल्याण एवं जिले के नोडल अधिकारी हिमांशु कुमार ने जिलाधिकारी नितीश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव के साथ चिकित्सा महाविद्यालय का निरीक्षण किया। नोडल अधिकारी ने चिकित्सालय में आक्सीजन प्लांट्स, ट्रू-नाट व पैथालाजी लैब, लांड्री, कंट्रोल कक्ष, कैंटीन, पीआइसीयू व आइसीयू वार्ड, ब्लड बैंक व वार्डों का भ्रमण किया। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. विजय कुमार ने बताया कि वर्तमान में चिकित्सालय में एल-3 स्तर के 20 आइसीयू बेड हैं। इसके अलावा चिकित्सालय में 280 बेड हैं, जिसमें 80 आइसीयू, सौ आक्सीजन बेड तथा सौ आइसोलेशन बेड उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों के इलाज के लिए पीकू वार्ड भी क्रियाशील स्थिति में है। इसमें 20 बेड आइसीयू, 50 आक्सीजन बेड की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि मरीजों को आवश्यकतानुसार आक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए तीन प्लांट क्रियाशील हैं। इसमें एक 960 लीटर प्रति मिनट तथा दो प्लांट एक-एक हजार लीटर प्रति मिनट उत्पादन क्षमता के हैं। 25 आक्सीजन कंसंट्रेटर्स भी उपलब्ध है। नोडल अधिकारी व जिलाधिकारी ने मरीजों को गुणवत्तायुक्त नाश्ता व भोजन उपलब्ध कराने, नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मेडिकल कालेज परिसर में निर्माणाधीन दो सौ शैया भवन का निरीक्षण किया। डीएम ने आयुष्मान लाभार्थी काउंटर का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर प्रभारी सीएमओ डा. आरके सक्सेना भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

----------------

शत-प्रतिशत टीकाकरण करें सुनिश्चित

जासं, अयोध्या: मंडलायुक्त नवदीप रिनवा ने कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर सभी जिलाधिकारियों से अपेक्षा है कि शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। इसका भी ध्यान रखा जाए कि लोगों की आजीविका पर न्यूनतम असर पड़े। मंडलायुक्त ने कोविड-19 की तीसरी लहर के ²ष्टिगत नगर निगम के अधिकारी व पार्षदों को निर्देश दिए हैं कि जन सामान्य को जागरूक किया जाए। कमिश्नर ने मंडल के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क लगाए घूम रहे लोगों पर कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहाकि यदि किसी भी व्यक्ति में लक्षण दिखते हैं तो वह अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर टेस्ट अवश्य कराए।

पांच सौ के पार हुए कोरोना के सक्रिय केस

अयोध्या: शुक्रवार को जिले में कोरोना के सक्रिय केस पांच सौ के पार पहुंच गए। शुक्रवार को जिले में 106 लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया। इसके बाद सक्रिय मामलों की संख्या 522 हो गई है। शुक्रवार को देवकाली में सात लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया। रिकाबगंज में चार, जिला चिकित्सालय में तीन, अमानीगंज ब्लाक के खंडासा, नगर निगम के हौसलानगर, महिला चिकित्सालय, अंगूरीबाग, कृष्णानगर, कनक महल, मोदहा, दर्शननगर में दो-दो लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया। इससे पहले गुरुवार को ही एक व्यक्ति को ओमिक्रोन संक्रमित भी पाया था, लेकिन इसके बावजूद लोग संभलने को तैयार नहीं हैं। बाजारों में न तो लोग मास्क पहन दिख रहे हैं और न ही शारीरिक दूरी के पालन के प्रति सतर्क हैं। वहीं शुक्रवार को अब तक के कुल संक्रमितों का आंकड़ा 17 हजार के पार चला गया। जिले में शुरुआत से अब तक 17 हजार 503 लोगों को कोरोना पाजिटिव पाया जा चुका है, जबकि इनमें ठीक हुए लोगों की की संख्या 16 हजार 888 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.