Move to Jagran APP

Conversion In UP: अयोध्‍या में मतांतरण के लिए दबाव बना रहा था मुस्लिम युवक, युवती ने की आत्महत्या, FIR दर्ज

Conversion In UP यूपी के अयोध्‍या में एक धर्म पर‍िवर्तन का एक द‍िल दहला देने वाला मामला सामने आया है। आरोप‍ित युवती को प्रेम जाल में फंसाया और उसका अश्लील वीडियो बनाकर उसे प्रताड़‍ित कर रहा था। प्रताड़ना से तंग आकर युवती ने आत्‍महत्‍या कर ली।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Sun, 05 Feb 2023 06:06 AM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 07:11 AM (IST)
Conversion In UP: अयोध्‍या में मतांतरण के लिए दबाव बना रहा था मुस्लिम युवक, युवती ने की आत्महत्या, FIR दर्ज
Conversion In UP: मतांतरण का दबाव बनाने पर युवती ने की आत्‍महत्‍या

अयोध्या, संसू। Conversion In UP युवती की आत्महत्या के मामले में चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई है। अपना धर्म छिपा कर मुस्लिम युवक ने युवती को प्रेम जाल में फंसाया। उसके बाद उसका अश्लील वीडियो बना कर मतांतरण का दबाव बनाने लगा। शादी से पूर्व इस्लाम स्वीकार करने के लिए कहा गया। प्रताड़ना से तंग युवती ने आहत होकर फांसी लगा ली।

loksabha election banner

घटना के 13 दिन बाद मृतका के स्वजन ने उसके मोबाइल फोन की पड़ताल की तो हकीकत सामने आई, जिसके बाद स्वजन ने आरोपी अयाज अहमद के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई है। आरोपी युवक पुरानी सब्जी मंडी का रहने वाला है। यह घटना गत 23 जनवरी की। परास्नातक की छात्रा ने घर में फांसी लगा ली थी। युवती का अंतिम संस्कार करने के बाद स्थिर हुए स्वजनों ने आत्महत्या का कारण पता करने के लिए मृतका के मोबाइल फोन की पड़ताल की तो आरोपी युवक के साथ युवती की कई तस्वीरें मिलीं।

दोनों के बीच कई बार फोन पर बात होना भी पाया गया है। एक माह पूर्व युवती के एक रिश्तेदार ने दोनों को साथ में देखा था। इसकी सूचना उसके स्वजनों को दी थी। स्वजनों ने युवती से पूछताछ की तो उसने बताया था कि युवक हिंदू है और वह उससे शादी करना चाहता है। स्वजनों ने युवक के बारे में पता लगाया तो ज्ञात हुआ कि वह मुस्लिम है, जिसका नाम अयाज है। यह बात स्वजनों ने युवती को भी बताई, लेकिन उसे पिता की बात पर भरोसा नहीं हुआ। गत 22 जनवरी को युवती घर पहुंची तो वह काफी तनाव में थी।

युवती ने बताया कि युवक ने उससे झूठ बोला है। अपने को हिंदू बता कर उसे धोखा दिया है। शादी के लिए इस्लाम स्वीकार करने का दबाव बना रहा है। आरोपी ने युवती का अश्लील वीडियो भी बना लिया था। मतांतरण न करने पर वीडियो प्रसारित करने की धमकी दे रहा था। युवती के स्वजन का आरोप है कि अयाज ने उनकी बेटी पर हिंदू धर्म त्याग कर इस्लाम स्वीकार करने का दबाव बनाया, जिससे आहत होकर युवती ने आत्महत्या की है। कोतवाल शमशेर बहादुर सिंह ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.