अयोध्या : यूपीएसआरटीसी कुंभ मेले के लिए तैयारियों को अमली जामा पहनाने में लगा है। इसी के तहत अयोध्या रीजन के क्षेत्रीय प्रबंधक ने मेले का खाका खींचकर अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी है। 14 जनवरी से फैजाबाद डिपो पर मेला काउंटर शुरू हो जाएगा, जो राउंड द क्लाक चलेगा। इसके अलावा मेले के लिए क्रू, तकनीकी टीम की व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। मेले के लिए बसों का संचालन नौ प्वाइंट से किया जाएगा।

मुख्य पर्व मकर संक्रांति से कुंभ मेले का श्रीगणेश हो जाएगा। मेले में श्रद्धालुओं के आवागमन की व्यवस्था के लिए यूपीएसआरटीसी ने अयोध्या रीजन में बसों का बेड़ा उतार दिया है। कुंभ मेला अवधि में 14 जनवरी से फैजाबाद डिपो पर मेला कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा, जो राउंउ दि क्लाक वर्क करेगा। प्रभारी सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक नंदकिशोर चौधरी व सह प्रभारी वरिष्ठ केंद्र प्रभारी गीता ¨सह को बनाया गया है। कंट्रोल रूम में दूरभाष की व्यवस्था की गई है, जिसका नंबर 05278222964 है। इसके अलावा प्रतिदिन की सूचनाएं रजिस्टर में अंकित की जाएंगी। बसों के सकुशल संचालन को तीन ब्रेक डाउन सहायता दल भी बनाया गया है।

प्रयागराज के झूसी में अयोध्या रीजन की 86 व कछार फाफामऊ ग्राउंड में अयोध्या रीजन की 224 बसों की देखरेख होगी और कार्यशाला की स्थापना की गई है। इसके अलावा प्रतापगढ़-फैजाबाद मार्ग के शिवगढ़ हाईवे पर चेक पोस्ट स्थापित किया जाएगा। चेक पोस्ट पर 11 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। क्यूआरटी टीम बसों की चे¨कग करने के साथ ही आपातकालीन स्थिति में बसों को नजदीकी पार्किंग स्थल पर भेजवाएगी। सेवा प्रबंधक अयोध्या को तकनीकी कर्मियों की टीम तैयार करने की व्यवस्था का निर्देश दिया गया है, जो जरूरत पर मोबाइल स्टोर वाहन भी भेजेगी। तकनीकी टीम के पास आपातकालीन सभी टूल्स मौजूद रहेंगे।

पांडेय बने मेलाधिकारी

-क्षेत्रीय प्रबंधक धमेंद्रनाथ ने बताया कि मेले की व्यवस्था के लिए अमेठी डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक राकेशमोहन पांडेय को मेलाधिकारी का दायित्व सौंपा गया है, जिनकी देखरेख में अयोध्या क्षेत्र से कुंभ के लिए बसों का संचालन होगा।

Posted By: Jagran