Move to Jagran APP

आठ की दवा के लिए चार रुपये डीबीटी खर्च

यह कृषि विभाग की डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (डीबीटी) स्कीम है। मकसद किसानों के बैंक एकाउंट में सीधे अनुदान की धनराशि देना है। यह डीबीटी किसानों के साथ राजकीय कृषि गोदाम प्रभारियों के लिए भी परेशानी का सबब है। कृषि विभाग में जिसकी सबसे ज्यादा चर्चा डीबीटी के लिए है, वह है चूहामार दवा। फसल को चूहों से बचाने के लिए कृषि रक्षा इकाइयों से खरीदने पर

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 11:10 PM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 11:10 PM (IST)
आठ की दवा के लिए चार रुपये डीबीटी खर्च

अयोध्या : यह कृषि विभाग की डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (डीबीटी) स्कीम है। मकसद किसानों के बैंक एकाउंट में सीधे अनुदान की धनराशि देना है। यह डीबीटी किसानों के साथ राजकीय कृषि गोदाम प्रभारियों के लिए भी परेशानी का सबब है। कृषि विभाग में जिसकी सबसे ज्यादा चर्चा डीबीटी के लिए है, वह है चूहामार दवा। फसल को चूहों से बचाने के लिए कृषि रक्षा इकाइयों से खरीदने पर विभाग किसानों का अनुदान देता है। अनुदान में किसानों को चार रुपये मिलना है। चार रुपये डीबीटी से अनुदान लेने के लिए उसे पंजीकरण कराने में पासबुक, आधार कार्ड एवं खतौनी की छाया प्रति में खर्च करना पड़ता है।

loksabha election banner

किसान पंकज वर्मा बताते हैं कि जनसेवा केंद्र में पंजीकरण कराने का खर्च छोड़ दीजिए तो कृषि अभिलेखों की छाया प्रति कराने में ही चार रुपये खर्च हो गए। पंजीकरण की धनराशि जोड़ ली जाए तो अनुदान से ज्यादा किसान का खर्च हो जाएगा। अनुदान एक महीने में मिलेगा या दो में, इसका भी पता नहीं। ऐसे में अनुदान का मतलब नहीं रह जाता। जिला कृषि अधिकारी बीके ¨सह के पास जिला कृषि रक्षा अधिकारी का अतिरिक्त प्रभार है। उनका कहना है कि यह सही है, लेकिन इसका उल्लंघन नहीं कर सकते। किसान अनुदान के लफड़े में फंसने से अच्छा उससे किनारा कर लेता है। अनुदान की धनराशि का भुगतान न होने से वह सरकारी खजाने में बच जाता है। राजकीय कृषि बीज भंडार के प्रभारियों का कहना है कि गैर अनुदानित मद में धनराशि बची रहती है। उनका यह भी कहना है कि चाहे चार रुपये का अनुदान हो या फिर चार सौ रुपये का राजकीय कृषि भंडार से लेकर जिला कृषि रक्षा अधिकारी एवं उप निदेशक कृषि स्तर पर सारी औपचारिकताएं एक जैसी ही पूरा करना होता है। ऐसे में किसान ही नहीं विभाग के लिए भी चूहा मार दवा की बिक्री बहुत ही मुश्किल भरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.