फैजाबाद : मानवाधिकार दिवस पर रोटरी क्लब के तत्वावधान में मंगलवार को अयोध्या के शिवदयाल जायसवाल सरस्वती विद्यामंदिर परिसर में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कक्षा 11 व 12 के लगभग डेढ़ सौ छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। निबंध का विषय 'मानवाधिकार का भारतीय समाज में महत्व' था। पुरस्कार वितरण 16 दिसंबर को किया जाएगा।

प्रधानाचार्य शिवप्रसाद शुक्ल ने विद्यार्थियों का मानवाधिकार के विषय में जानकारी दी। प्रबंधक संजीव गोयल, क्लब अध्यक्ष आनंद कुमार, विद्यालय के अध्यक्ष प्रेमसागर जायसवाल ने बच्चों को मानवाधिकार के विषय में बताया। इस अवसर पर ओमबाबू, सजन अग्रवाल, आशीष अग्रवाल मौजूद थे।

मसौधा संवादसूत्र के अनुसार अखिल भारतीय मानवाधिकार मिशन ट्रस्ट द्वारा मसौधा बाजार स्थित पंचायत भवन पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रदेश महासचिव कपिलदेव वर्मा ने मां सरस्वती के चित्र व सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके किया। जिलाध्यक्ष ऋषिकेश वर्मा ने कहा कि सामाजिक कार्य करने के लिए ईश्वर से प्रेरणा मिलती है। संचालन चंद्रमणि यादव ने किया। गोष्ठी में सामाजिक कार्यकर्ताओं व पत्रकारों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ. आलोक श्रीवास्तव, महासचिव राजीव कुमार, उपाध्यक्ष जुनेद वेग, रामशंकर मौर्य, उमेश मिश्र आदि मौजूद रहे। जय मां दुर्गे धर्मावती महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा मानवाधिकार विषय पर दो दिवसीय गोष्ठी का आयोजन किया गया।

गदुरही बाजार संवादसूत्र के अनुसार मानवाधिकार एवं महिला सशक्तीकरण दिवस पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में समाजसेवी पंकज सिंह ने अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता अमरेंद्र प्रताप सिंह व संचालन अजय प्रताप सिंह ने किया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर