अयोध्या : जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कोविड कंट्रोल सेंटर में कोविड-19 की तीसरी लहर को रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा की। उन्होंने कोविड टीकाकरण, सेंपलिग, चिकित्सालयों में उपलब्ध चिकित्सीय सुविधाओं व कोविड से संबंधित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी ली।

डीएम ने चिकित्सालयों में उपलब्ध आइसीयू वा‌र्ड्स, शैय्याओं, पीकू वार्डों में उपलब्ध बेड्स, शैयाओं तक आक्सीजन आपूर्ति व आक्सीजन यूनिटों के संचालन की स्थिति की जानकारी ली। आक्सीजन कंसंट्रेटर्स व सिलेंडर एवं दवाओं की उपलब्धता की स्थिति की समीक्षा की। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अजय राजा ने उन्हें संबंधित जानकारियां दीं।

डीएम ने बताया कि 14 लाख 69 हजार 837 लोगों को टीके की प्रथम व छह लाख 46 हजार 129 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लग चुकी है। कंट्रोल रूम में तैनात कर्मी वैक्सीन की प्रथम खुराक ले चुके लोगों को दूसरी डोज लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। जिलाधिकारी ने कहाकि कोविड का नया स्वरूप खतरनाक है और तेजी से फैलता है। इसलिए सभी लोग शीघ्रता से टीकाकरण कराएं। जिलाधिकारी ने बताया कि टीकाकरण से संबंधित समस्याओं का कंट्रोल सेंटर के नंबर 7081670802, 8881004894 अथवा 8115692302 पर संपर्क कर समाधान किया जा सकता है। उन्होंने बाहर से आने वालों की विशेष निगरानी का निर्देश दिया। सीएमओ ने बताया कि विभिन्न चिकित्सालयों में स्थापित आक्सीजन प्लांट क्रियाशील हैं। आवश्यक दवाएं उपलब्ध हैं। इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी आरके देव आदि मौजूद रहे। दो दिन में विदेश से आए 45 लोग

जासं, अयोध्या: जिले में विदेश से आने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दो दिन में ही जिले में 45 लोग दूसरे देशों से आए हैं। इससे पहले 45 लोग विदेश से यहां आ चुके हैं। हालांकि, राहत भरी बात यह है कि इनमें किसी को कोरोना संक्रमित नहीं पाया गया है। कोरोना के नए प्रकार ओमिक्रोन के सामने आने के बाद अब तक कुल 90 लोग विदेश से आए हैं। करीब आठ दिनों की निगरानी के बाद सभी का दोबारा आरटीपीसीआर टेस्ट होगा। करीब 26 लोग निगरानी की प्रक्रिया से बाहर निकल चुके हैं, जबकि मंगलवार को आए 11 लोगों से संपर्क किया जा रहा है। खाड़ी देशों से आने वालों की संख्या अधिक है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अजय राजा ने बताया कि अभी तक किसी को भी कोरोना संक्रमित नहीं पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम बाहर से आने वालों से रोजाना संपर्क कर रही है।

Edited By: Jagran