Move to Jagran APP

टिकटघर और पार्सल केंद्र में लगेंगे सीसी कैमरे

अयोध्या रेलवे को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने की मुहिम में बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है। जनता से जुड़े स्थानों पर रेलवे के उच्चाधिकारियों की सीधी निगरानी होगी। इसके लिए ऐसे कार्यालय जो जनता से जुड़े हुए हैं। सीसी कैमरे लगाने की योजना को हरी झंडी मिली है। अबतक सिर्फ रेल आरक्षण केंद्र पर दलाली रोकने व कर्मचारियों की निगरानी के लिए सीसी कैमरे की लगाने की योजना थी लेकिन अब इसे विस्तार दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 11:33 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 11:33 PM (IST)
टिकटघर और पार्सल केंद्र में लगेंगे सीसी कैमरे
टिकटघर और पार्सल केंद्र में लगेंगे सीसी कैमरे

अयोध्या : रेलवे को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने की मुहिम में बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है। जनता से जुड़े स्थानों पर रेलवे के उच्चाधिकारियों की सीधी निगरानी होगी। इसके लिए ऐसे कार्यालय, जो जनता से जुड़े हुए हैं। सीसी कैमरे लगाने की योजना को हरी झंडी मिली है। अबतक सिर्फ रेल आरक्षण केंद्र पर दलाली रोकने व कर्मचारियों की निगरानी के लिए सीसी कैमरे की लगाने की योजना थी, लेकिन अब इसे विस्तार दिया गया है। रेलवे टिकटघर और पार्सल केंद्र को शामिल किया गया है। यहां लगने वाले सीसी कैमरे की मदद से कार्यालय की गतिविधियां स्थानीय जिम्मेदारों के साथ ही लखनऊ मंडल मुख्यालय के उच्चाधिकारियों के भी टीवी व मोबाइल स्क्रीन पर होंगे।

loksabha election banner

आरक्षण केंद्रों पर टिकटों की बिक्री में पारदर्शिता बरतने के लिए रेलवे की ओर से सीसी कैमरा लगवाने की योजना पहले से चल रही है। फैजाबाद, अयोध्या रेलवे स्टेशन पर सीसी कैमरे लग गए हैं। इससे तत्काल के टिकटों में होने वाली धांधली पर काफी हद तक लगाम लगेगी। इन सीसीटीवी कैमरों को अफसरों के कमरों में लगे टेलीविजन सेट से जोड़ा गया है। इससे वे आरक्षण केंद्रों की गतिविधियों पर नजर रख सकेंगे। रेलवे अब टिकट घर और पार्सल केंद्र में भी सीसी कैमरे लगाने की तैयारी में है। यहां आने वाले यात्रियों के साथ होने वाले व्यवहार व कार्यालय गतिविधियों की निगरानी की जा सके। इससे पल-पल की गतिविधियां कैमरे में कैद हो सकेंगी। किसी यात्री की शिकायत पर सीसीटीवी के फुटेज अहम रोल निभाएंगे। वाणिज्य निरीक्षक अजय सिंह ने बताया कि सीसी कैमरे को लगवाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.