लखनऊ, जेएनएन। Ayodhya Ram Temple News: अयोध्या में रामजन्मभूमि मंदिर के पांच अगस्त को हो रहे भूमि पूजन को लेकर भक्तों में उत्साह चरम पर है। वहीं, चार-पांच अगस्त को रामनगरी के प्रत्येक परिवार में पांच-पांच दीपक जलाने का संकल्प लिया गया है। नगर के विभिन्न मठ मंदिरों में पांच अगस्त को दिन में सुंदरकांड व अखंड रामायण का पाठ किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी नगर के स्वयंसेवकों को दे दी गई है। पूरे कार्यक्रम में नगर के संघचालक रामेश्वर पांडेय, सुशील पांडेय, आकाश पांडेय, मनीष सिंह, हर्ष सिंह, रिचिक अग्रहरि, सौरभ तिवारी, संतोष कसौधन, बबलू मिश्र, संजय सिंह, दिव्यांशु, अंकित पांडेय, कुंवर आदि शामिल रहे। 

घर-घर लहराएगा भगवा ध्वज 

राममंदिर भूमि पूजन के मौके पर रामनगरी में घर-घर भगवान राम के चित्रों वाले भगवा ध्वज लगाए जाएंगे। पूरे नगर को भगवा ध्वज से सजाने का जिम्मा स्वयंसेवकों ने लिया है। एक दर्जन स्थानों पर कारीगर खूबसूरत झंडे तैयार किए जा रहे हैं। झंडा निर्माण कर रहे दीपक ने बताया कि अब तक एक हजार झंडे बिक चुके हैं। उनके मुताबिक ऐसे ही अन्य झंडा निर्माता भी पीले वस्त्र का प्रयोग प्रभु राम का प्रतीक ध्वज बना रहे हैं। भाजपा महानगर उपाध्यक्ष विद्याकांत द्विवेदी ने बताया कि अयोध्या नगर में दस हजार घरों पर भगवान राम का ध्वज लगाया जाएगा। 

दक्षिणेश्वर मंदिर से आयी पूजित मिट्टी 

कोलकाता स्थित महान संत रामकृष्ण परमहंस की आराधना स्थली दक्षिणेश्वर मंदिर की भी पूजित मिट्टी शनिवार को गोविंदमुरारी अग्रवाल, जितेंद्र, शांतिदेवी आदि के साथ श्री रामजन्मभूमि ट्रस्ट कार्यालय में भेंट की। इसके अलावा कई अन्य मंदिरों की मिट्टी आ चुकी है। इस मिट्टी का उपयोग भमि पूजन में किया जाएगा। 

Posted By: Divyansh Rastogi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस