फैजाबाद, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 63 वीं बटालियन ने स्थापना दिवस समारोह स्थानीय मुख्यालय नवीन मंडी फैजाबाद में भव्य मेला का आयोजन कर मनाया। कार्यक्रम का उद्घाटन द्वितीय कमान अधिकारी नरेंद्र कुमार ने किया।

मेला में विभिन्न प्रकार के स्टाल लगाए गए, जिसमें लजीज व्यंजन एवं मनोरंजन के साधन उपलब्ध थे। इस अवसर पर द्वितीय कमान अधिकारी नरेंद्र कुमार, उप कमांडेंट आरके श्रीवास्तव, सहायक कमांडेंट वीके पाठक, सहायक कमांडेंट मनीषा पाठक, सहायक कमांडेंट चंचल परवाना आदि ने अधिकारियों व जवानों को बधाई देते हुए 63 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के इतिहास और उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि बेसिक प्रशिक्षण एवं दीक्षांत परेड के पश्चात यह बटालियन देश के विभिन्न स्थानों पर कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए तैनात रही। यह बटालियन भारतीय शांति सुरक्षा बल के साथ श्रीलंका में तैनात रही। वरंगल आंध्रप्रदेश में अवस्थित रहने के दौरान इसे वर्ष 2001-02 में बेस्ट परिचालन बटालियन का दर्जा दिया गया। वर्ष 2006 से 2009 तक नक्सल विरोधी अभियान के दौरान छत्तीसगढ़ में तैनात रही, जिसमें बटालियन का प्रदर्शन प्रशंसनीय रहा। वर्तमान में यह बटालियन रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद परिसर में तैनात है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस