Move to Jagran APP

943 लोगों ने बिजली कनेक्शन लेने से किया इन्कार

नवनीत श्रीवास्तव, फैजाबाद : मजरूह सुल्तानपुरी का गीत 'रहते थे कभी जिनके दिल में हम जान से भी प्

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 11:06 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 11:06 PM (IST)
943 लोगों ने बिजली कनेक्शन लेने से किया इन्कार

नवनीत श्रीवास्तव, फैजाबाद : मजरूह सुल्तानपुरी का गीत 'रहते थे कभी जिनके दिल में हम जान से भी प्यारों की तरह, बैठे हैं उन्हीं के कूचे में हम आज गुनहगारों की तरह' आपको याद होगा ही। आजकल पॉवर कारपोरेशन की हालत भी इसी गीत के भाव की तरह हो गई है। एक वह दौर था, जब बिजली का कनेक्शन लेने के लिए लंबी दौड़ लगानी पड़ती थी। सोर्स-सिफारिश के बाद भी कनेक्शन के लिए इंतजार करना पड़ता था। अब जब पावर कारपोरेशन सौभाग्य योजना के तहत गांव-गांव कैंप लगाकर कनेक्शन दे रहा हैं तो कई ऐसे लोग भी सामने आए हैं, जिन्हें मुफ्त का बिजली कनेक्शन भी गंवारा नहीं है। कई बार तो कारपोरेशन कर्मियों को ऐसे लोगों की झिड़की का भी सामना करना पड़ा, जिन्हें कनेक्शन लेने के लिए कर्मियों ने समझाने की कोशिश की। अब तक एक-दो नहीं बल्कि सैकड़ों ऐसे लोग सामने आए हैं, जिन्हें पावर कारपोरेशन का 'सौभाग्य' भी मंजूर नहीं।

loksabha election banner

ग्रामीण क्षेत्र के एपीएल और बीपीएल व शहरी क्षेत्र के बीपीएल श्रेणी के लोगों को बिजली का कनेक्शन देने के लिए पावर कारपोरेशन ने गत वर्ष अक्टूबर माह में ही प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना 'सौभाग्य' की शुरुआत की थी। योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को पूरी तरह निशुल्क बिजली कनेक्शन दिया जाता है। कारपोरेशन की ओर से निशुल्क कनेक्शन के साथ ही केबल, मीटर बोर्ड, एमसीबी, प्लग प्वाइंट, मोबाइल चार्जर प्वांइट और एक एलइडी बल्ब भी निशुल्क दिया जा रहा है। इसके बदले में किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाता। तो वहीं एपीएल श्रेणी के लोगों को कनेक्शन चार्ज 50 रुपए की दस मासिक किश्तों में देना है। इस योजना के तहत जिले में 25 ऐसे गांवों का चयन किया गया, जहां विशेष कैंप लगाए गए। जब सर्वे शुरू हुआ तो इन्हीं ग्रामसभाओं में एक या दो नहीं, बल्कि 943 लोगों ने बिजली कनेक्शन लेने से साफ इन्कार कर दिया। कनेक्शन से इन्कार करने वालों की सबसे ज्यादा संख्या विद्युत वितरण खंड रुदौली में रही, जहां 809 लोगों ने कनेक्शन लेने से मना कर दिया। इसके बाद विद्युत वितरण खंड द्वितीय में 125 व प्रथम में नौ लोगों ने कनेक्शन से इन्कार किया, हालांकि समझाने के बाद कुछ लोग तो कनेक्शन लेने के लिए तैयार भी हुए, लेकिन कारपोरेशन कर्मियों को रोजाना ही ऐसे लोगों से सामना करना पड़ता है, जो कनेक्शन लेने से इनकार कर देते हैं। कारपोरेशन के अधिकारियों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह है कि आखिर इन लोगों को कनेक्शन लेने के लिए किस प्रकार से तैयार किया जाए।

हमारी कोशिश सभी को कनेक्शन देने की

इस मसले पर पॉवर कारपोरेशन के अधीक्षण अभियंता एएस रघुवंशी कहते हैं कि कर्मचारियों को रोजाना ही ऐसे लोगों से सामना करना पड़ता है, जो कनेक्शन लेने से इन्कार कर देते हैं। फिर भी, हमारी कोशिश है कि हर घर को बिजली कनेक्शन दिया जाए। ऐसे लोगों को समझाने के साथ ही बिजली के फायदे भी बताए जाते हैं। समझाने और फायदे बताने के बाद कई लोग कनेक्शन लेने के लिए राजी भी हुए हैं। इस मुहिम को तब तक जारी रखा जाएगा, जब तक हर घर को बिजली कनेक्शन उपलब्ध नहीं होता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.