Move to Jagran APP

बदले मौसम ने बढ़ा दी बीमारी,अस्पतालों में भीड़

जागरण संवाददाता इटावा बदलते मौसम ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है। सुबह और रात के समय जह

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 07:12 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 07:12 PM (IST)
बदले मौसम ने बढ़ा दी बीमारी,अस्पतालों में भीड़

जागरण संवाददाता, इटावा : बदलते मौसम ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है। सुबह और रात के समय जहां हल्की सर्दी तो दिन में रहने वाली धूप की गर्मी मुसीबत बन रही है। जिसके चलते लोग सामान्य सर्दी, जुकाम, बुखार सहित वायरल संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। खासतौर से बच्चों के लिए यह मौसम अधिक संवेदनशील है। जिला अस्पताल से लेकर शहर के बाल-शिशु रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों के यहां बीमार बच्चों के इलाज को पहुंचने वाले परिजनों की खासी संख्या नजर आती है। कुछ दिन पहले जहां गर्मी का खासा असर महसूस किया जाने लगा था। वहीं दो दिन से मौसम में हुए परिवर्तन और हवाएं चलने से सुबह और रात का तापमान कुछ कम रहने लगा है। रात और सुबह हल्की ठंडक महसूस की जा रही है, जबकि दोपहर के समय सूर्यदेव की तेजी बढ़ते ही धूप से तापमान चढ़ना शुरू हो जाता है। हर दिन लगातार मौसम में आ रहा यह उतार-चढ़ाव जनस्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक बन गया है। सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार ने लोगों पर हमला और तेज कर दिया है। सबसे अधिक मामले वायरल संक्रमण के सामने आ रहे हैं। चिकित्सकों के पास मरीजों की भीड़ पहुंच रही है। जिला अस्पताल में भी मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

loksabha election banner

गुरुवार को जिला अस्पताल में मरीजों की खासी भीड़ देखी गई। हालत यह थी कि उपचार के लिए तकरीबन 1200 से अधिक मरीजों ने पंजीकरण कराया, जिनमें 300 से अधिक बच्चे पाए गए। अधिकांश मरीज जुकाम, खांसी और बुखार से पीड़ित थे।

जरूरी कपड़ों का प्रयोग जारी रखें

जिला अस्पताल के डॉ. पीके गुप्ता ने बताया कि बदलाव वाला यह मौसम स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद ही संवेदनशील है। जरा सी भी लापरवाही बीमार बना सकती है। अभी ठंड को नजरअंदाज न करें और जरूरी कपड़ों का प्रयोग जारी रखें। दिन में बाहर से चलकर आने पर एकदम से पंखा न चलाएं। ठंडे खाद्य और पेय पदार्थों का सेवन न करें। मरीजों के पंजीकरण की स्थिति : 11 फरवरी --- 1392

12 फरवरी --- 1281

13 फरवरी --- 1310

14 फरवरी --- 1300

15 फरवरी --- 1094

18 फरवरी --- 1317

19 फरवरी---- 824

20 फरवरी --- 1320

21 फरवरी --- 1540 इस समय मौसम में होने वाले बदलाव से हर रोज मरीजों की संख्या घटती बढ़ती रहती है। सभी मरीजों को नियमानुसार उपचार उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। डा. एसएस भदौरिया, मुख्य चिकित्साधीक्षक जिला अस्पताल पुरुष


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.