Move to Jagran APP

गरीब के आशियाने पर बारिश बनी कहर

संवादसूत्र, ऊसराहार : गरीब के आशियाने पर बारिश कहर बनी तो पूरा कच्चा मकान धराशाई ह

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Sep 2018 10:11 PM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 10:11 PM (IST)
गरीब के आशियाने पर बारिश बनी कहर
गरीब के आशियाने पर बारिश बनी कहर

संवादसूत्र, ऊसराहार : गरीब के आशियाने पर बारिश कहर बनी तो पूरा कच्चा मकान धराशाई हो गया। परिवार के 5 सदस्यों के साथ गरीब मजदूर खुले आसमान में रात गुजार रहा है।

loksabha election banner

वैसे तो सरकार की मंशा के अनुसार प्रत्येक ग्राम पंचायत में गरीबों को ही चयनित कर आवास देने का पैमाना तय किया गया है लेकिन सही बात यह है कि जो वास्तव में गरीब है उसे आवास मिल पाना बिल्कुल ही नामुमकिन है क्योंकि जिस तरह आवासों के आवंटन में धनबल का खेल चल रहा है उस खेल में मध्यम वर्गीय परिवार के लोग ही आवास पा जाते हैं। इसका जीता जागता उदाहरण विकास खंड की ग्राम पंचायत ताखा के तमोरी गांव में आपको देखने को मिल जाएगा। इस गांव में रहने वाले लालाराम के साथ दो लड़के और एक लड़की के साथ 5 सदस्य मिलकर एक कच्चे मकान में दशकों से रह रहे हैं। पिछले दिन हुई बारिश में उनके कच्चे मकान में जो भी कमरे बने थे सभी धराशाई हो गए। हालत यह हो गई कि पूरे परिवार के सदस्य खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर हो गए। लालाराम किसी तरह लकड़ियों की एक झोपड़ी डालकर अपने बच्चों को किसी तरह लगातार हो रही बारिश से बचा रहा है। ऐसा नहीं है कि लालाराम ने आवास पाने के लिए प्रयास न किया हो लालाराम के पास बरसों पहले बीपीएल का राशन कार्ड भी था लेकिन नई सूची में उसका यह हक भी जाता रहा। लालाराम राशन डीलर के कई चक्कर लगा चुका है लेकिन उसका पुन: बीपीएल का कार्ड नहीं बन पाया। लालाराम ने जिलाधिकारी से मांग करते हुए कहा कि उसके घर का किसी भी समय निरीक्षण करा लिया जाए उसका पूरा परिवार खुले आसमान के नीचे रह रहा है। दो मकान गिरे

महेवा : बारिश थमने के बाद निकली तेज धूप में कच्चे घरों के गिरने का सिलसिला जारी रहा। क्षेत्र के ग्राम अहेरीपुर में रिजवाना बेगम पत्नी करीम खान का कच्चा मकान भरभराकर गिर गया जिसमें एक बकरी भी दब गयी वहीं परिवार 3 छोटे-छोटे बच्चों के साथ खुले में रहने को मजबूर है। निवाड़ी खुर्द में किसान विमल त्रिपाठी पुत्र शिवराम का मकान भी तेज धूप निकलते ही गिर गया जिसमें कुटी मशीन सहित काफी सामान दबकर नष्ट हो गया। लोगों ने दैवीय आपदा से सहायता देने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.