Move to Jagran APP

पहले दिन गोमती एक्सप्रेस का संचालन शुरू

जागरण संवाददाता इटावा अनलॉक-1 के पहले दिन आम यात्रियों के लिए चलाई यात्री स्पेशल ट्रेनों

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 10:35 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 06:09 AM (IST)
पहले दिन गोमती एक्सप्रेस का संचालन शुरू

जागरण संवाददाता, इटावा : अनलॉक-1 के पहले दिन आम यात्रियों के लिए चलाई यात्री स्पेशल ट्रेनों में पहले दिन गोमती एक्सप्रेस का आवागमन हुआ। इसमें लखनऊ की ओर से आए 62 यात्री इटावा जंक्शन पर उतरे जबकि यहां दिल्ली की ओर जाने को 308 यात्री इसमें सवार हुए जिनमें महिलाएं-बच्चे भी शामिल हैं। मंगलवार से जंक्शन पर सात स्पेशल यात्री ट्रेनों का आवागमन शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

कोविड-19 महामारी को लेकर बीते 25 मार्च से लगाए लॉकडाउन में आम यात्रियों के लिए ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था। महामारी के प्रति सजगता बरतते हुए रेलवे प्रशासन ने एक जून से समूचे देश में 200 स्पेशल यात्री ट्रेनों का शुभारंभ किया है। इसमें सात ट्रेनों यानी दोनों ओर से रोजाना 14 एक्सप्रेस ट्रेनें इटावा जंक्शन पर ठहराव करेंगी। पहले दिन लखनऊ से नई दिल्ली के मध्य चलने वाली गोमती एक्सप्रेस का आवागमन हुआ। रात में नई दिल्ली से हावड़ा जाने वाली पूर्वा तथा बांद्रा से गोरखपुर जाने वाली अवध एक्सप्रेस आएगी। इसके अलावा मंगलवार से सभी सातों एक्सप्रेस ट्रेनों का आवागमन शुरू हो जाएगा। स्टेशन अधीक्षक पीएम मीना ने बताया कि यात्रियों की संख्या के मद्देनजर ट्रेनों का विस्तार होगा। महामारी से सजगता के मद्देनजर आने-जाने वालों की थर्मल स्क्रीनिग कराई गई, सभी जगह सैनिटाइजेशन कराया गया।

ट्रेनों में सवार होने वाले यात्री ट्रेन आने से दो घंटे पहले स्टेशन पर आएं ताकि समय से उनकी थर्मल स्क्रीनिग हो सके, देर से आने वालों की ट्रेन छूट सकती है। दूसरी ओर टिकट कन्फर्म होने पर ही यात्रा करने के लिए निकलें। पहले दिन 16 मिनट लेट

सवा दो माह बाद परिचालन शुरू होने के बावजूद पहले दिन आम यात्रियों की लाइफ लाइन कही जाने वाली गोमती एक्सप्रेस 16 मिनट लेट हुई। जंक्शन पर इसका आने का सही समय सुबह 9.51 है लेकिन 10.03 बजे आई, यहां दो मिनट के बजाए सात मिनट तक रोकी गई जिससे 10.09 बजे रवाना की गई। इससे 16 मिनट लेट हुई। दो माह से था परेशान दो माह से भारतीय सेना में जम्मू-कश्मीर में तैनाती पर जाने के लिए परेशान था। तीन माह पूर्व छुट्टी पर घर आया था, इसी मध्य लॉकडाउन लग गया जिससे निकलना मुश्किल हो गया। ट्रेन से दिल्ली पहुंचकर वायु सेवा से कश्मीर जाऊंगा।

विनय सिंह भिड मध्य प्रदेश ननिहाल में रुकना पड़ा

लॉकडाउन लगने से पहले 16 मार्च को शहर में अपनी ननिहाल आया था, लॉकडाउन लगने पर फंस गया। ट्रेन चलने की जानकारी होने पर खुशी मिली तब टिकट बुक कराया। अब आम यात्रियों को सफर के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

विक्की संगम बिहार दिल्ली ट्रेन मिलने पर हुई खुशी

लखनऊ में कोचिग कर रही थी लॉकडाउन लगने से घर आने का मौका नहीं मिला, बीते सप्ताह यात्री स्पेशल ट्रेन चलने पर टिकट बुक कराया। घर आने पर अपार खुशी हुई, काफी दिनों बाद ट्रेन में सफर करना अच्छा प्रतीत हुआ।

पारुल इटावा

अब आवागमन होगा सुलभ

लॉकडाउन लगने से कानपुर में ही रुकना पड़ा, कोचिग बंद जरूर हो गई थी लेकिन तैयारी जारी रखी। ट्रेनों के चलने की जानकारी हुई तो खुशी हुई जिस पर टिकट बुक कराया। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सफर करने पर सभी एक-दूसरे को अचंभित नजरों से देख रहे थे।

सत्यप्रकाश इटावा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.