Move to Jagran APP

एडवेंचर कैप में मिली खतरों से निकलने की जानकारी

जागरण संवाददाता, इटावा : एडवेंचर कैंप जीवन में नई ऊर्जा लेकर आया है। देश की सेवा करने

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 10:13 PM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 10:13 PM (IST)
एडवेंचर कैप में मिली खतरों से निकलने की जानकारी
एडवेंचर कैप में मिली खतरों से निकलने की जानकारी

जागरण संवाददाता, इटावा : एडवेंचर कैंप जीवन में नई ऊर्जा लेकर आया है। देश की सेवा करने का जज्बा भी इस कैंप से मिला है। मन में पहले जो भी डर था, सब निकल गया है। यह कहना है बच्चों का जो एडवेंचर कैंप में प्रतिभाग करके अपनी खुशी का इजहार कर रहे थे। मिक्की माउस में फिसलने का आंनद ही कुछ और है। अपने साथियों के संग जब आया तो दूसरे बच्चों को फिसलते देखा तो डर लगा, लेकिन जब खुद फिसला तो सारा डर दूर हो गया और मजा आ गया।

loksabha election banner

-- तान्या यादव जिप लाइन पर ऊपर से नीचे उतरते बच्चों को जब देखा तो आश्चर्य हुआ। यह तो बहुत ही अच्छा गेम है। आपात स्थिति में किसी भी पहाड़ी से चढ़ने-उतरने का प्रशिक्षण इस खेल से मिला है। अब तो सारा डर ही निकल गया।

- रश्मि भदौरिया वैल्सी पर सीधा चढ़ना आसान काम नहीं है। किसी पहाड़ की चोटी पर चढ़ने के लिए वैल्सी पर प्रशिक्षण करना अच्छा लगा। एक बार में चढ़ने का प्रयास सफल नहीं हुआ, लेकिन तीसरी बार में सफल होने पर खुशी मिली। -सान्या कुमारी कमांडो क्रा¨सग के माध्यम से बाहर निकलना अच्छा लगा। सेना में जाकर भी इस प्रकार का प्रशिक्षण प्राप्त करना होता है। यहां इस कार्यक्रम में यह प्रशिक्षण लाभप्रद व शिक्षाप्रद रहा। आपात स्थिति में इसका लाभ लिया जा सकता है।

-अर्पण यादव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.