Move to Jagran APP

राहतपुरा में 5.88 करोड़ से बनेगी गोशाला

जागरण संवाददाता, इटावा : यातायात के साथ किसानों के लिए मुसीबत बनी बेसहारा गायों को भटकना नह

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 07:44 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 07:44 PM (IST)
राहतपुरा में 5.88 करोड़ से बनेगी गोशाला
राहतपुरा में 5.88 करोड़ से बनेगी गोशाला

जागरण संवाददाता, इटावा : यातायात के साथ किसानों के लिए मुसीबत बनी बेसहारा गायों को भटकना नहीं पड़ेगा। प्रदेश सरकार ने नगर पालिका क्षेत्र में गोशाला बनाने को हरी झंडी दे दी है। इसके लिए राहतपुरा में 0.805 हेक्टेयर भूमि में 5.88 करोड़ से गोशाला का निर्माण कराया जाएगा। इसमें पांच सौ गायों को रखा जा सकेगा।

loksabha election banner

बीते सोमवार को नगर भ्रमण पर आए प्रदेश सरकार के नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना को बेसहारा गायों की समस्या से अवगत कराया गया तो उन्होंने तत्काल नगर पालिका परिषद को प्रस्ताव बना कर देने को कहा। इस पर परिषद ने बिना देर किए प्रस्ताव दे दिया। उनकी संस्तुति पर योगी सरकार ने गौशाला निर्माण को अनुमति दे दी है।

ऐसा होगा गोशाला का स्वरूप

गोशाला में गायों के लिए टिन शेड, नांद, भूसा रखने के लिए शेड, नलकूप, कर्मचारी के रहने के लिए कमरा तथा बाउंड्रीवॉल बनाई जाएगी। इसके चारों ओर काऊ कैचर भी बनाए जाएंगे। गोबर को एकत्र करने के लिए एक शेड तथा खाद बनाने के लिए सोख्ता भी बनाया जाना प्रस्तावित है।

ऐसे होगा संचालन

शासन के निर्देश पर गोपालन के लिए सरकारी एवं गैर सरकारी समाजसेवी संस्थाओं से मदद ली जाएगी। सरकारी विभागों से भी आर्थिक मदद ली जाएगी। बेसहारा छोड़ देने वाले पालकों की गाय बंद करने पर उनसे जुर्माना वसूला जाएगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

प्रदेश सरकार के निर्देश पर गोशाला निर्माण के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है। राहतपुरा में जगह का चयन कर लिया गया है। जल्द ही निर्माण शुरू हो जाएगा।

- अनिल कुमार, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.