Move to Jagran APP

बिजली लाइनलॉस 15 फीसद लाना बना चुनौती

जागरण संवाददाता इटावा शहर में लाइन लॉस दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों के

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 05:05 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 02:32 AM (IST)
बिजली लाइनलॉस 15 फीसद लाना बना चुनौती
बिजली लाइनलॉस 15 फीसद लाना बना चुनौती

जागरण संवाददाता, इटावा : शहर में लाइन लॉस दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों के लिए चुनौती बना हुआ है। हालांकि पिछले एक माह में 60 फीसद तक पहुंच गए लाइन लॉस को कारपोरेशन के अधिकारियों ने घटा कर 42 फीसद तक कर लिया है। लेकिन फिर भी 15 फीसद के लक्ष्य को पाना विभागीय अधिकारियों के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। बकाया वसूली को लेकर शहर में तीन एसडीओ के नेतृत्व में टीमें दिन रात छापामारी कर रही हैं। अक्टूबर माह में विद्युत वितरण खंड प्रथम को 12 करोड़ 81 लाख का वसूली का लक्ष्य दिया गया था। जिसके सापेक्ष 28 अगस्त तक साढ़े 8 करोड़ रुपये की वसूली हो चुकी थी। दो करोड़ रुपया शहर के बुनकर समुदाय व सरकारी ट्यूबवेल का हटा भी दिया जाए तब भी माह के अंतिम दो दिनों में दो करोड़ रुपया वसूली के लिए विभागीय अधिकारियों के पसीने छूट रहे हैं। विभाग की शहर की अक्टूबर माह की बिलिग 13 करोड़ 32 लाख रुपये की थी। 20 हजार लोग नहीं जमा कर रहे बिल

loksabha election banner

शहर में बिजली के 20 हजार उपभोक्ता ऐसे हैं जो प्रतिमाह बिल जमा नहीं कर रहे हैं। कुल उपभोक्ता 56 हजार हैं। जिनमें से प्रतिमाह 20 हजार उपभोक्ता बिल न जमा करने वाले पाए जा रहे हैं। विभाग द्वारा प्रतिमाह 150 से 200 एफआइआर बिजली चोरी को लेकर कराई जा रही है। चेकिग में जुर्माना भी किया जा रहा है उसके बावजूद भी लोगों के चोरी के प्रति सोच में अभी परिवर्तन नहीं आया है। विभागीय अधिकारियों का लक्ष्य अब पांच किलोवाट से ऊपर के कनेक्शन को चेक करना है। पटियाला मॉडल हो सकता है कारगर बीते दिनों विद्युत कर्मचारियों की हड़ताल के बाद विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति ने प्रदेश सरकार को बिजली चोरी रोकने के लिए पटियाला मॉडल का हवाला दिया है। जिससे बिजली चोरी को रोका जा सके। पटियाला मॉडल में विद्युत पोल में ही मीटर लगाकर कनेक्शन देने की व्यवस्था है। यहां पर मीटर में ताला लगा दिया जाता है और विद्युत पोल से ही आउटपुट केबल कनेक्शन के लिए निकाली जाती है। इससे कटिया व खुले तारों का प्रयोग बंद हो जाएगा। बिजली चोरी अपने आप बंद हो जाएगी। अभी बिजली चोरी या तो कटिया के रूप में हो रही है या फिर विद्युत मीटर से पहले डायरेक्ट लाइन के तार को काटकर की जा रही है। प्रदेश सरकार अगर इस सुझाव को मान लेती है तो यह दूरगामी कदम होगा। बिजली चोरी रोकने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। लाइन लॉस को 15 फीसद लाने का लक्ष्य रखा गया है। अभी शहर का लाइन लॉस 40 से 42 फीसद पर चल रहा है। जल्द ही इसे घटाने का प्रयास किया जाएगा। राहुल बाबू कटियार, अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड इटावा रू शहर में बिजली चोरी को लेकर पॉवर कारपोरेशन के अधिकारी बेहद चितित हैं। 60 फीसद तक पिछले माह पहुंच गए लाइन लॉस को घटा कर 42 फीसद तक लाया गया है। लेकिन 15 फीसद के लक्ष्य को पाना विभागीय अधिकारियों के लिए टेढ़ीखीर है। 56 हजार कनेक्शन वाले शहर में विद्युत विभाग की टीमों द्वारा दिन रात छापेमारी की जा रही है। बकाया वसूली को लेकर अक्टूबर माह में 12 करोड़ 81 लाख का लक्ष्य शहर के डिवीजन को दिया गया है। अब विभाग की नजर पांच किलोवाट से ऊपर के उपभोक्ताओं पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.