संवादसूत्र, उदी : थाना बढ़पुरा के ग्राम हविलिया में बुधवार की रात्रि सबमर्सेबल पंप से पानी भरने को लेकर हुए विवाद में छोटे भाई ने बड़े भाई की कुल्हाड़ी मारकर हत्या कर दी। पुलिस के गांव में पहुंचने से पहले ही छोटा भाई यहां से भाग लिया।

गांव निवासी दिवारीलाल व विजय पाल पुत्र तेजपाल के घर के सामने सरकारी हैंडपंप लगा हुआ था। जिसमें आसपास के लोगों द्वारा सबमर्सेबल पंप डालकर पानी भरा जा रहा था। छोटा भाई विजय पाल सबमर्सेबल पंप में लगे पैसे में बड़े भाई दिवारी लाल से हिस्सा मांग रहा था। दिवारी लाल पैसा देने को तैयार भी थे परंतु विजय पाल ज्यादा धन की मांग कर रहा था इस पर विवाद हो गया और बुधवार की शाम दोनों भाई आपस में मारपीट कर बैठे। मामले की सूचना डायल-100 को दी गई जिस पर पुलिस ने गांव में पहुंचकर मामला परिवार का होने के कारण रफा-दफा कर दिया। परंतु पुलिस के जाने के बाद देर रात दोनों भाईयों में पुन: विवाद हो गया। विजय पाल ने अपने बड़े भाई दिवारी लाल उम्र 65 वर्ष के सिर में कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। परिवार के लोग जब तक उसे जिला चिकित्सालय लेकर पहुंचे जहां से उसे सैफई ले जाया गया और फिर मृत घोषित कर दिया गया। मामले में दिवारी लाल के पुत्र अवनीश कुमार की तहरीर पर हत्या का मुकदमा विजय पाल के खिलाफ दर्ज किया गया है। थानाध्यक्ष सुशील कुमार योगी ने बताया कि अभियुक्त की तलाश में लगातार दविश दी जा रही है। जल्द ही उसे पकड़ लिया जाएगा।

सरकारी हैंडपंप बना बबाल की वजह

सरकारी हैंडपंप में चंदे से लगा सबमर्सेबल पंप बबाल की वजह बन गया। जिसकी वजह से छोटे भाई ने बड़े भाई की हत्या कर दी। दिवारी लाल तीन भाईयों विजय पाल व राम¨सह में सबसे बड़े थे। तीनों भाईयों के मकान एक स्थान पर बने हुए हैं। तीनों का निकास भी एक ही जगह पर है। घर के सामने ही हैंडपंप लगा हुआ था जिसमें तीनों भाईयों ने पड़ोसियों के सहयोग से सबमर्सेबल पंप डाल दिया था। विजय पाल द्वारा दिवारी लाल से अधिक पैसे की मांग यह कहकर की गई थी कि तुम्हारे लड़कों के परिवार भी अलग पैसा देंगे इस पर दिवारी लाल ने बात न्यायसंगत न होने की बात कही तो विवाद शुरू हो गया। कुछ दिन से चल रहा विवाद बुधवार को ज्यादा बढ़ गया। पुलिस ने इसकी पंचायत भी करा दी थी लेकिन बुधवार की देर रात्रि विवाद फिर बढ़ा और विजय पाल ने दिवारी लाल पर हमला बोल दिया।

By Jagran