Move to Jagran APP

मां सिद्धिदात्री की कृपा पाने को किए भंडारे और कन्या भोज

जागरण संवाददाता इटावा नवरात्र में नवमी पर्व पर मां सिद्धिदात्री की कृपा पाने को अर्चना करने व

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Oct 2021 06:41 PM (IST)Updated: Thu, 14 Oct 2021 07:04 PM (IST)
मां सिद्धिदात्री की कृपा पाने को किए भंडारे और कन्या भोज
मां सिद्धिदात्री की कृपा पाने को किए भंडारे और कन्या भोज

जागरण संवाददाता, इटावा : नवरात्र में नवमी पर्व पर मां सिद्धिदात्री की कृपा पाने को अर्चना करने वाले भक्तों की सिद्ध मंदिरों पर सुबह से कतारें लग गई, भक्तों की अपार भीड़ मां काली बांह मंदिर पर नजर आई, काफी संख्या में झंडा चढ़ाने वालों की भीड़ तथा कई भक्तों द्वारा दंडवत करके मां के दरबार में हाजिरी लगाने से समूचा परिसर भक्तों से खचाखच भरा नजर आया। कई जगह मां का भंडारा वितरित किया गया तो काफी घरों में कन्या पूजन किया गया। इससे चारों ओर मां के जयकारों की गूंज सुनाई पड़ी। इसके अलावा अन्य मंदिरों में भी जमकर पूजा-पाठ हुआ।

loksabha election banner

नवरात्र की समापन बेला पर चारों और हर्षोल्लास का वातावरण नजर आया। मां काली बांह मंदिर परिसर भक्तों से खचाखच भरा हुआ। मंदिर के मुख्य द्वार से लेकर ग्वालियर-बरेली हाईवे तक मेला में लगी दुकानों पर भीड़ नजर आई।ईदगाह चौराहा पर प्राचीन शिव मंदिर, सोमेश्वर नाथ मंदिर अशोक नगर, ज्ञान मंदिर फ्रेंड्स कालोनी, काली माता मंदिर लालपुरा पर भी भक्तों की भीड़ रही। इसके अलावा शहर में अन्य कई सिद्ध मंदिरों पर सुबह से शाम तक भक्तों की भीड़ नजर आई।

कई जगह भंडारा वितरित

रोडवेज बस स्टैंड तिराहा हरिहर बीज भंडार पर अपना दल जिलाध्यक्ष विकास शाक्य ने तो शहर में शास्त्री चौराहा पर दिलीप गुप्ता के नेतृत्व में हिमांशु कश्यप, अमित गुप्ता सहित कई भक्तों ने, राजू ने अपने साथियों के साथ, बंगाली बाबा मंदिर, सोमेश्वर महादेव मंदिर, गुप्ता कालोनी में श्रीकृष्णा ट्रैवल्स व अन्य स्थानों से सुबह से शाम तक भंडारा वितरित किया गया।

बसरेहर में उमड़ी श्रद्धा, भंडारा

नवरात्र के दौरान बसरेहर में मां भगवती के प्रति काफी श्रद्धा उमड़ी, माता शीतला देवी, मनसा देवी सहित अन्य मंदिरों पर सुबह से ही भक्तों की भीड़ नजर आई। बीते चार दिनों से कस्बा बसरेहर में कई श्रद्धालुओं ने अपने-अपने साथियों के साथ भंडारा वितरित किया। काफी संख्या में भक्तों ने झंडे चढ़ाए। श्रीराम बिहारी शाला में महंत छबीलेदास महाराज ने भक्तों के सहयोग से श्रीमछ्वागवत कथा को विश्राम दिलवाकर माल-पुआ का भंडारा कराया। अड्डा सुखलाल पर मां दुर्गा के मंदिर पर विवेक प्रताप सिंह, सनी आदि ने भंडारा कराया।

ब्रह्माणी देवी पर खूब चढ़े झंडे

शहर से करीब 35 किमी की दूरी पर बीहड़ क्षेत्र में यमुना नदी के समीप स्थित मां ब्रह्माणी देवी मंदिर पर मां भगवती की कृपा से प्रथमा तिथि से ही आसपास के ही नहीं अपितु दूरदराज के जिलों से भक्त झंडा चढ़ाने आ रहे थे, मेला लगने से भक्तों की काफी भीड़ उमड़ी। नवरात्र के समापन पर झंडा चढ़ाने वाले भक्तों की भीड़ उमड़ी। पुजारी परिवार की प्रतीक्षा मिश्र तथा लता मिश्र ने महिलाओं को कतारबद्ध करके सुगमता से दर्शन कराए। पुजारी अंबरीश मिश्र ने बताया कि अधिकतर भक्तों की मन्नत पूर्ण होने से हर नवरात्र में भक्तों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.