Move to Jagran APP

जिला अस्पताल में 18 वेंटिलेटर, अभी उपयोग नहीं

जागरण संवाददाता इटावा जिला अस्पताल में 1

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 06:16 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 10:22 PM (IST)
जिला अस्पताल में 18 वेंटिलेटर, अभी उपयोग नहीं

जागरण संवाददाता, इटावा : जिला अस्पताल में 18 वेंटिलेटर शासन द्वारा कोरोना महामारी से निपटने के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। परंतु कोरोना संक्रमण लगभग न के बराबर हो जाने के बाद अब इन वेंटिलेटर का उपयोग नहीं हो रहा है। जिला अस्पताल सहित स्वास्थ्य केंद्रों को 375 कंसंट्रेटर भी मुहैया कराए गए हैं। यह भी कोरोना महामारी से बचाव के लिए दिए गए हैं। परंतु अभी इनका उपयोग नहीं हो रहा है।

loksabha election banner

कोरोना की दूसरी महामारी के दौरान आक्सीजन की कमी को लेकर वेंटिलेटर की जरूरत महसूस की गई थी। तमाम मरीजों को वेंटिलेटर न मिल पाने के कारण मौत के मुंह में जाना पड़ा था। हालांकि उस समय 100 शैया एमसीएच विग में वेंटिलेटर रखे हुए थे लेकिन स्वास्थ्य विभाग उन्हें चलाने की व्यवस्था नहीं कर पाया था। उसके पास प्रशिक्षित आपरेटर नहीं थे। प्रशासन ने इंतजाम करने की कोशिश भी की तब तक कोरोना की दूसरी लहर चली गई थी। शासन के निर्देश पर कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए वेंटिलेटर की चेकिग की गई और एमसीएच विग के द्वितीय तल पर इनको लगा दिया गया है। यहां पर 50 बेड का वार्ड बनाकर तैयार कर दिया गया है। हालांकि अभी मरीज यहां पर शून्य हैं लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी पूरी की हुई हैं। स्वास्थ्य विभाग के पास 10 टेक्नीशियन इसके लिए प्रशिक्षण देकर तैयार कर लिए गए हैं।

पीकू वार्ड में सात पीडियाट्रिशियन, एक मेडिकल आफिसर को भी प्रशिक्षित किया गया है। विभाग ने आक्सीजन की समस्या से निपटने के लिए 375 कंसंट्रेटर मंगाए हैं जिनमें से 59 को 100 शैया एमसीएच विग में रखा गया है जबकि चार स्वास्थ्य केंद्रों उदी, जसवंतनगर, बकेवर, भरथना पर 25-25 कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए गए हैं। शेष कंसंट्रेटर स्टोर में रखे गए हैं।

सैफई में हैं 189 वेंटिलेटर

उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई में इस समय 189 वेंटिलेटर काम कर रहे हैं। इनमें 100 वेंटिलेटर पीएम केयर फंड से अभी हाल ही में भेजे गये थे जबकि 80 वेंटिलेटर विश्वविद्यालय के पास पहले से ही मौजूद हैं। इनमें आधे वेंटिलेटर एल-3 कोरोना अस्पताल में लगाये गये हैं। चिकित्सा अधीक्षक डा. आदेश कुमार का कहना है कि वेंटिलेटर का उपयोग किया जा रहा है, अभी मरीज कम हैं इसलिए इनका उपयोग कम हो रहा है उनके यहां कंसंट्रेटर नहीं हैं।

-------------------

जनपद में 18 वेंटिलेटर व 375 कंसंट्रेटर उपलब्ध हैं इनको आवश्यकतानुसार अस्पतालों को आवंटन किया गया है। अभी मरीज न के बराबर हैं इसलिए इनका उपयोग नहीं हो पा रहा है। डा. बीएल संजय, नोडल अधिकारी वेंटिलेटर व कंसंट्रेटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.