Move to Jagran APP

टीकाकरण: लाभार्थियों की घटी संख्या ने बढ़ाई चिता

वैश्विक महामारी के खात्मे को चिन्हित किये गये अधिकांश लोग उत्साह के

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 03:17 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 03:17 AM (IST)
टीकाकरण: लाभार्थियों की घटी संख्या ने बढ़ाई चिता
टीकाकरण: लाभार्थियों की घटी संख्या ने बढ़ाई चिता

जागरण संवाददाता, एटा: वैश्विक महामारी के खात्मे को चिन्हित किये गये अधिकांश लोग उत्साह के साथ टीका लगवा रहे हैं। लेकिन शुभारंभ कार्यक्रम के बाद शुक्रवार को हुए टीकाकरण में पहुंचने वाले लोगों का फीसद गिरा है। जिसने अफसरों की चिता बढ़ा दी है। इसे लेकर 28 और 29 जनवरी को होने वाले टीकाकरण पर मंथन किया जा रहा है।

loksabha election banner

जिले में पहले चरण के टीकाकरण के लिए वैक्सीन की 6330 डोज भेजी जा चुकी हैं। 16 जनवरी को लांचिग अवसर पर जिला अस्पताल सहित तीन स्थानों पर 300 लोगों को टीकाकरण के लिए बुलाया गया था। उस समय 254 लोगों ने पहुंचकर टीके लगवाए और टीकाकरण फीसद 84.66 पहुंच गया। प्रदेश में रैंकिग के आधार पर जिला टाप टेन में शामिल था। इसे लेकर विभागीय अफसर भी उत्साहित थे। 22 जनवरी को हुए टीकाकरण में भी प्रदर्शन अच्छा रहने की उम्मीद थी। लेकिन पिछली बार टीकाकरण के बाद कुछ स्वास्थ्यकर्मियों को आई बुखार आदि की समस्या के चलते कई स्वास्थ्यकर्मियों ने टीके लगवाने से इंकार कर दिया। स्थिति यह रही कि कुल बुलाए गए 940 से 691 लोगों ने ही पहुंचकर टीके लगवाए। ऐसे में टीकाकरण का फीसद गिरकर 73.51 पर आ गया। अब अगला टीकाकरण कार्यक्रम लगातार दो दिन 28 और 29 जनवरी को है। इसके लिए महकमा चिन्हित लोगों को जानकारी देकर जागरूक कर रहा है। वैक्सीन मिली तो सभी 20 स्थलों पर होगा टीकाकरण

------

एंटी कोरोना टीकाकरण के लिए जिले में दस अस्पतालों के 20 टीकाकरण स्थल चिन्हित किए गए हैं। लांचिग के दौरान जहां इनमें से तीन स्थलों पर लोगों को टीके लगाए गए। वहीं 22 जनवरी को नौ स्थानों पर टीकाकरण किया गया। अब विभाग की तैयारी सभी स्थलों पर टीके लगाने की है। हालांकि, यह वैक्सीन की आपूर्ति मिलने पर निर्भर है। वर्जन

-----

जागरूकता के तमाम प्रयासों के बावजूद कई लोगों के मन में अभी भी शंकाएं हैं। इनको दूर करने के प्रयास किए जाएंगे। अगले चरण में अधिक से अधिक चिन्हित लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य है।

- डा. राम सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.