मैनपुरी, जागरण संवाददाता। हमें शिक्षित होने के नाते यह समझ लेना चाहिए कि जो चीज दिखाई या बताई जा रही है, उसके पीछे की सच्चाई क्या है। कई लोग ऐसे ही देश का नाम खराब करना चाहते हैं। इतिहास में भी भारत के पराजय के कारणों को पढ़ाया जा रहा है।

यह बात एनसीसी के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर संजय सांगवान ने कही। मंगलवार को शहर के डॉ. किरन सौजिया सीनियर सेकेंडरी एजुकेशनल अकादमी में आयोजित एनसीसी कैडेट्स के जूनियर और सीनियर डिवीजन के कैडेट को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कैडेट्स को युवा होने का ज्ञान कराते हुए कहा कि अहसास कराया कि युवा ही कल का भारत है। कमान अधिकारी कर्नल सरबजीत सिंह ने कहा कि कैडेट को देश, संस्कृति और भाषा का ज्ञान होना जरूरी है। ऐसा होने से कोई खराब चीज हमारे जेहन में पैदा नहीं हो सकती है।

शिविर में शामिल 550 कैडेट्स को संस्कृति, भाषा का भी ज्ञान कराया गया। प्रशिक्षण शिविर में मेजर एसकेएस चौहान, मेजर एसके मॉल, कैप्टन रामकिशोर, चीफ ऑफिसर संजय गुप्ता, सूबेदार मेजर संजय कुमार, सूबेदार बलवीर सिंह, सूबेदार श्याम थापा, एकादमी के चेयरमैन अशोक कुमार, डॉ. किरन सौजिया, प्रदीप यादव आदि मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Edited By: Jagran