Move to Jagran APP

डीलरों पर शिकंजा: चार दुकानें निलंबित, एक निरस्त

एटा: राशन डीलरों पर बड़ी कार्रवाई की गई है। मिट्टी के तेल की कालाबाजारी के आरोप म

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 11:20 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 11:20 PM (IST)
डीलरों पर शिकंजा: चार दुकानें निलंबित, एक निरस्त
डीलरों पर शिकंजा: चार दुकानें निलंबित, एक निरस्त

एटा: राशन डीलरों पर बड़ी कार्रवाई की गई है। मिट्टी के तेल की कालाबाजारी के आरोप में शीतलपुर, अलीगंज और मारहरा क्षेत्र की चार दुकानें निलंबित की गई हैं। जबकि राशन वितरण में अनियमितता और उपभोक्ताओं से अभद्रता में एक दुकान निरस्त की गई है।

loksabha election banner

जिले भर में मिट्टी के तेल का बड़ा खेल चल रहा है। कहीं डिपो से डीलरों तक ही तेल वितरित नहीं किया जाता। तो कहीं डीलरों को मिलता है, लेकिन उपभोक्ताओं के हाथों तक नहीं पहुंचता। पहुंचता है तो एक लीटर में उन्हें चुप कराने के लिए। जबकि उपभोग लगभग पूरा-पूरा दिखा दिया जाता है। उपभोक्ता कभी पूर्ति विभाग तो कभी प्रशासनिक अधिकारियों को शिकायतें करते नजर आते हैं। इस तरह की शिकायतों के आधार पर पहली बार बड़े स्तर पर कार्रवाई हुई है। अलीगंज ब्लॉक क्षेत्र के गांव झकरई के राशन डीलर अखिलेश के खिलाफ संपूर्ण समाधान दिवस में शिकायत दी गई थी। गांववालों ने केवल एक-एक लीटर मिट्टी का तेल बांटने का आरोप लगाया। जबकि पात्र गृहस्थी को दो और अंत्योदय परिवारों को तीन लीटर तेल प्रतिमाह दिए जाने का प्रावधान है। शीतलपुर क्षेत्र के गांव कबीरपुर के डीलर प्रेमपाल के विरुद्ध भी इसी तरह की शिकायत कुछ समय पहले वहां चौपाल के दौरान डीएम से की गई थी। इसी ब्लॉक क्षेत्र के गांव कीलरमऊ की डीलर हरिवेदी और मारहरा ब्लॉक क्षेत्र के गांव अमृतपुर की डीलर उर्मिला देवी की भी इसी तरह की शिकायत थी। कराई गई जांच में आरोप सही पाए गए और चारों दुकानें निलंबित कर दी गई हैं। वहीं अलीगंज क्षेत्र के गांव जाजलपुर में डीलर राजेश की दुकान को निरस्त किया गया है। राशन वितरण में अनियमितता और उपभोक्ताओं से अभद्रता की शिकायत पर यह दुकान चार महीने से निलंबित चल रही थी। फाइनल जांच रिपोर्ट आने पर इसे निरस्त कर दिया गया।

वर्जन

------

केरोसिन, राशन वितरण में अनियमितता और अभद्रता की शिकायतें जांच में सही पाए जाने पर यह कार्रवाई की गई है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लापरवाही और मनमानी नहीं चलने दी जाएगी।

आरके मिश्रा, डीएसओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.