Move to Jagran APP

सावन के दूसरे सोमवार की शिव मंदिरों में तैयारी

एटा जासं। सावन का दूसरा सोमवार 29 जुलाई को है। शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना की विशेष तैयारियां की गई हैं। शहर के सर्वाधिक मनौती वाले कैलाश मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। यहां हजारों शिवभक्त मंदिर में जलाभिषेक करेंगे। सोमवार की पूर्व बेला पर शहर से होकर कांवड़ियों के जत्थे गुजरे सड़कों पर दिनभर सतरंगी छटा देखने को मिली। दिनभर कांवड़ यात्रा की धूम रही।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Jul 2019 11:52 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 06:21 AM (IST)
सावन के दूसरे सोमवार की शिव मंदिरों में तैयारी

एटा, जासं। सावन का दूसरा सोमवार 29 जुलाई को है। शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना की विशेष तैयारियां की गई हैं। शहर के सर्वाधिक मनौती वाले कैलाश मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। यहां हजारों शिवभक्त मंदिर में जलाभिषेक करेंगे। सोमवार की पूर्व बेला पर शहर से होकर कांवड़ियों के जत्थे गुजरे, सड़कों पर दिनभर सतरंगी छटा देखने को मिली। दिनभर कांवड़ यात्रा की धूम रही।

loksabha election banner

दूसरे सोमवार को मंदिरों को सजाया-संवारा गया है। कैलाश मंदिर में भगवान शिव की चतुर्भुजी शिवलिग है। मंदिर का श्रावण मास में अलग ही महत्व है। यही वजह है कि यह सबसे ज्यादा मनौती वाला शिव मंदिर माना जाता है। सुबह और शाम खासी भीड़ यहां जुटती है। इस बार भी मंदिर प्रबंधन ने अतिरिक्त व्यवस्थाएं की हैं। श्रद्धालुओं को ठीक से दर्शन सुलभ हो सकें, इसके लिए भी व्यवस्थाएं की गई हैं। कैलाश मंदिर को राजा दिलसुख राय ने बनवाया था, शिवलिग काफी ऊंचाई पर है इसलिए इस मंदिर का नाम कैलाश पर्वत की तर्ज पर कैलाश मंदिर रख दिया गया। यहां आम शिवभक्त तो पहुंचते ही हैं, कांवड़िए भी सोरों से गंगाजल लाकर भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं। मंदिर के पुजारी धीरेंद्र झा ने बताया कि सोमवार के लिए विशेष तैयारियां की गईं हैं।

इसके अलावा जलेसर के नजदीक स्थित पटना पक्षी विहार के इच्छेश्वर महामंदिर मंदिर की भी अलग ही मान्यता है। इस मंदिर में भी सावन के सोमवार को भारी भीड़ उमड़ती है। मंदिर का अपना पौराणिक इतिहास है। क्षेत्र के कांवड़िए इसी मंदिर में आकर भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं। सोमवार को यहां काफी भीड़ रहेगी। पूरा क्षेत्र ही भगवान शिव के शिवलिग के दर्शन क लिए उमड़ पड़ता है। उधर सभी प्रमुख शिव मंदिरों पर पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। कैलाश मंदिर, इच्छेश्वर महादेव मंदिर में फोर्स तैनात किया जाएगा। अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे श्रद्धालुओं का सहयोग करें, किसी भी श्रद्धालु को परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा मारहरा, मिरहची, राजा का रामपुर, अवागढ़, निधौली कलां, सकीट, जैथरा, अलीगंज, जलेसर आदि कस्बाई इलाकों में भी सोमवार को शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.