Move to Jagran APP

अब रजिस्ट्री के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता, एटा: जमीन-मकान के बैनामों आदि की रजिस्ट्री कराने के लिए अब ऑनलाइन रजिस्

By JagranEdited By: Published: Tue, 31 Oct 2017 06:32 PM (IST)Updated: Tue, 31 Oct 2017 06:32 PM (IST)
अब रजिस्ट्री के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता, एटा: जमीन-मकान के बैनामों आदि की रजिस्ट्री कराने के लिए अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लोग घर बैठे ही कंप्यूटर के जरिए विभाग के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे, जिसमें एक नंबर जारी किया जाएगा। रजिस्ट्री दफ्तर पहुंचकर इस नंबर के जरिए रजिस्ट्री हो जाएगी। इससे समय की बचत होगी। फिलहाल यह व्यवस्था सदर तहसील में ही शुरू की गई है।

loksabha election banner

अभी तक कोई बैनामा आदि अभिलेख की रजिस्ट्री कराने के लिए संबंधित रजिस्ट्री दफ्तर पहुंचना पड़ता था। जहां भीड़भाड़ होने की स्थिति में इंतजार करना पड़ता था। वहीं कागजों आदि के सत्यापन में भी लंबा समय लगता था। अब रजिस्ट्री की नई व्यवस्था लागू की गई है। जिसमें इन झंझटों से काफी हद तक मुक्ति मिलेगी। रजिस्ट्री के लिए सीधे रजिस्ट्री ऑफिस न पहुंचकर पहले विभाग की वेबसाइट पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यह रजिस्ट्रेशन कोई भी व्यक्ति अपने घर या किसी भी कंप्यूटर सेंटर से कर सकता है। इसमें संबंधित दस्तावेज आदि दर्ज कर दिए जाएंगे। जहां से एक रजिस्ट्रेशन नंबर जारी किया जाएगा। साथ ही रजिस्ट्रेशन के लिए पहुंचने की तारीख भी तय की जा सकेगी। जिस पर संबंधित सब रजिस्ट्रार कार्यालय में पहुंचना होगा। जहां अभिलेखों की जांच आदि आनलाइन की जाएगी। सबकुछ सही पाए जाने पर रजिस्ट्री कर दी जाएगी। जबकि किसी तरह की कमी मिलने पर 15 दिनों के अंदर सुधार कर फिर ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। सहायक महानिरीक्षक निबंधन दिनेश कुमार ने बताया कि नई प्रक्रिया में रजिस्ट्री से पहले आनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है। यह लोगों के लिए सुविधाजनक रहेगा। वे घर पर ही रजिस्ट्रेशन कराकर इसके आधार पर कार्यालय पहुंचकर रजिस्ट्री करा सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.