जागरण संवाददाता, एटा: तेज गर्मी ऊपर से उमस आस्थावानों के कदम फिर भी नहीं रुके। गंगा दशहरा पर स्नान के लिए जाने वालों की भीड़ सड़कों पर रही। वाहनों के अतिरेक के कारण सड़कों पर जाम लगता रहा। लोग खुले वाहनों में गंगा स्नान के लिए जाते देखे गए। बच्चे, युवा, बुजुर्ग और महिलाएं सभी में उत्साह देखने को मिला। जगह-जगह लोगों ने शर्बत के प्याऊ लगाकर लोगों का गला तर कराया।

शुक्रवार सुबह से भीषण गर्मी थी। दिन में तापमान 45 डिग्री पार कर गया। भारी उमस के कारण आम लोगों का जहां घर से बाहर निकलना दूभर हो रहा था। वहीं दशहरा पर्व पर गंगा स्नान के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं में उत्साह की कोई कमी नहीं थी। वे डग्गेमार वाहनों में सवार होकर गंगा स्नान के लिए जाते दिखे। महिला, पुरुष, बच्चे, युवा, बुजुर्ग सभी उम्र वर्ग के लोग गंगा स्नान को पहुंचे। सुबह के वक्त वाहनों का अतिरेक कम था, लेकिन दोपहर के समय श्रद्धालुओं को ले जाने वाले वाहनों की तादाद बढ़ गई। हाईवे पर बार-बार जाम लगने लगा। हाईवे के ¨लक मार्गों पर यही स्थिति रही। सिर्फ एटा ही नहीं दूसरे जिलों से आने वाले वाहन भी यहां होकर गुजरे। महिलाएं खुले वाहनों में बैठकर अपने बच्चों पर पंखा करते हुए दिखीं। दशहरा पर्व के चलते सड़कों पर जगह-जगह प्याऊ लगाई गईं थीं। यह लोग वाहनों को रोककर गंगा स्नान को जाने वालों का गला तर कर रहे थे।

एटा में रोडवेज बस स्टैंड, अलीगंज चुंगी, शिकोहाबाद रोड, ठंडी सड़क आदि स्थानों पर लगाई गई शर्बत की प्याऊ पर भीड़ देखी गई। स्थानीय लोग, ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में जा रहे लोगों को रोक-रोक कर शर्बत पिला रहे थे। निधौलीकलां कस्बे में जय महाकाल सेवा सोसाइटी ने शर्बत की प्याऊ लगाई, जिससे लोगों को काफी राहत मिली। इस दौरान सोसाइटी के संयोजक आकाश गुप्ता, अध्यक्ष विकास यादव, हरेंद्र यादव, गो¨वद शर्मा, ऋषि शर्मा, अरुण सूर्यवंशी, युवराज गुप्ता, अभिनय यादव, राम गुप्ता, शिव गुप्ता, नितिन जैन, शिवा गौड़, अखिलेश पचौरी, रितिक गुप्ता, ¨रकू यादव, जीशान खान मौजूद रहे।

मारहरा: दुकानदारों ने शिविर लगाकर राहगीरों को ठंडा शर्बत बांट कर, उनकी प्यास बुझाई। यात्रियों की परेशानी को समझते हुए शुक्रवार को कस्बा के प्रमुख लाइट एवं बैंड व्यवसायी श्याम कटियार के नेतृत्व में मारहरा-नदरई मार्ग पर ठंडे शर्बत का शिविर लगाया। इस दौरान मार्ग से गुजरने वाले सवारी वाहनों को अनुरोध के साथ रोक-रोक कर ठंडा शर्बत वितरित किया। शिविर में गिरिधर गोपाल गुप्ता, नबीउद्दीन शेखमसूदी, गोपाल कटियार, सनी कटियार, मोहन सचदेवा, करन वर्मा, संजय जोशी, मुनादिर मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस