Move to Jagran APP

धमाके ने खोले सिस्टम के कान, जारी होगा टोल फ्री नंबर

अवैध ढंग से पटाखा कारोबार पर बेसुध सिस्टम के कान मिरहची के आति

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 10:36 PM (IST)Updated: Sun, 22 Sep 2019 06:26 AM (IST)
धमाके ने खोले सिस्टम के कान, जारी होगा टोल फ्री नंबर

एटा, जागरण संवाददाता: अवैध ढंग से पटाखा कारोबार पर बेसुध सिस्टम के कान मिरहची के आतिशबाजी विस्फोट ने खोल दिए हैं। भविष्य में इस तरह की घटनाओं पर अंकुश के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। जिस पर कोई भी व्यक्ति अवैध ढंग से होने वाले पटाखा कारोबार की सूचना दे सकेगा। इस टोल फ्री नंबर पर आने वाली शिकायतों और कार्रवाई की मॉनीटरिग सीधे कमिश्नर और डीआइजी करेंगे। सूचना देने वालों के नाम गोपनीय रखे जाएंगे, साथ ही उन्हें इनाम भी दिया जाएगा।

loksabha election banner

यूं तो पटाखा निर्माण के लिए तमाम नियम-मानक हैं। लाइसेंस जारी करते समय इनकी औपचारिकता भी कराई जाती है। यह बात दीगर है कि बाद में क्या हो रहा है, इसकी खैर-खबर लेने को कोई नहीं पहुंचता। ऐसा नहीं है कि जिम्मेदारों को जानकारी नहीं होती, लेकिन मिलीभगत की चुप्पी से यह अवैध खेल बदस्तूर चलता रहता है। बात केवल लाइसेंसी कारखानों के शर्तें उल्लंघन की ही नहीं है, इससे अधिक संख्या में गैर लाइसेंसी पटाखा फैक्ट्री न जाने कितने गांव-कस्बों में चल रही हैं। खासतौर से सहालग, दशहरा और दिवाली पर आतिशबाजी की मांग बढ़ती है तो फैक्ट्री के आसपास के घरों तक में पटाखे बनने लगते हैं। सबसे बड़ी शर्त है कि रिहायशी इलाकों में पटाखे नहीं बनने चाहिए। फिर भी सुविधा के लिए अधिकांश फैक्ट्री आबादी वाले इलाकों में ही चल रही हैं। यूं तो हादसे और धमाके पहले भी हुए हैं, लेकिन शनिवार को मिरहची के मुहल्ला तकिया में हुए आतिशबाजी विस्फोट की गूंज ने सिस्टम को बंद कान खोलने के लिए मजबूर कर दिया।

अलीगढ़ से मौके ए वारदात पर पहुंचे कमिश्नर और डीआइजी ने भी माना कि नियम-शर्तो का उल्लंघन हो रहा था। साथ ही कहा कि खतरे को भांपते हुए आसपास के लोगों को भी जागरूक होना चाहिए। लोगों ने दबी जुबान कहा कि सीधे शिकायत करने पर रंजिश होती है। इस पर कमिश्नर अजयदीप सिंह ने घोषणा की कि जल्द ही एक टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। इस पर कोई भी व्यक्ति आबादी क्षेत्र या अमानक ढंग से पटाखा बनाने की शिकायत कर सकेगा। सूचना देने वाले का विवरण पूरी तरह गोपनीय रखा जाएगा। साथ ही सूचना सही होने पर उसे इनाम भी दिया जाएगा। सूचना वाली जगह पर कार्रवाई करते हुए कारोबार को बंद कराया जाएगा। डीआइजी प्रीतिंदर सिंह ने कहा कि टोल फ्री नंबर के अलावा लोग यूपी-100 पर भी सूचना दे सकते हैं, त्वरित कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.