Move to Jagran APP

ईद-उल-फितर: दुआओं के लिए उठे हजारों हाथ

एटा: सबकी जुबां पर मुबारकबाद, एक-दूसरे से गले मिलते लोग, खुशियों का उमडी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jun 2018 10:18 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jun 2018 10:18 PM (IST)
ईद-उल-फितर: दुआओं के लिए उठे हजारों हाथ
ईद-उल-फितर: दुआओं के लिए उठे हजारों हाथ

जागरण संवाददाता, एटा: सबकी जुबां पर मुबारकबाद, एक-दूसरे से गले मिलते लोग, खुशियों का उमड़ता सैलाब, हर चेहरे पर निखरता नूर, यह नजारा दिखा शनिवार को ईद-उल-फितर पर। मु्स्लिम बस्तियों में मेलों का माहौल रहा। इबादतगाहों में नमाज अदा की गई, जहां मुल्क के अमन चैन के लिए हजारों हाथ एक साथ उठे।

loksabha election banner

ईद के दिन शनिवार को सुबह से ही मुस्लिम समाज में उत्साह दिखाई दिया। बच्चे, बूढ़े, जवान, युवा ईद को लेकर उत्साह से लवरेज थे। मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में शुक्रवार शाम को चांद दिखने के बाद ही माहौल बदल गया था, जो कि शनिवार को पूरी तरह ईद के रंग में रंगा नजर आया। मारहरा गेट, किदवई नगर, नगला पोता, बाबूगंज, होली मुहल्ला, रेवाड़ी मुहल्ला आदि स्थानों पर सुबह के वक्त सड़कों पर काफी चहल-पहल रही। लोग एक-दूसरे के गले मिलकर ईद पर मुबारकबाद दे रहे थे।

जीटी रोड स्थित मुसाफिर खाने और नगला पोता में इमाम ने अजान दी और हजारों हाथ एक साथ दुआ के लिए उठ गए। नमाज अदा कर अमन-चैन की दुआ मांगी। इस दौरान फोर्स तैनात किया गया था। मुसाफिर खाने से जुड़ी गलियों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। नमाज के दौरान जिलाधिकारी अमित किशोर व एसएसपी अखिलेश कुमार चौरसिया, एडीएम प्रशासन धर्मेंद्र ¨सह सहित अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी व्यवस्थाओं पर नजर रखे रहे।

शिविरों में दिखी सद्भावना

जीटी रोड पर मुसाफिर खाने के पास भाजपा, सपा, बसपा, कांग्रेस आदि राजनीतिक दलों के साथ-साथ पालिका प्रशासन ने अपने-अपने कैंप लगाए। नमाज के बाद इन कैंपों में देर तक मुबारकबाद देने का सिलसिला चलता रहा। प्रशासन के कैंप में प्रशासनिक अधिकारी लोगों से गले मिल रहे थे। सदर विधायक विपिन वर्मा डेविड, पूर्व विधायक प्रजापालन वर्मा, सपा जिलाध्यक्ष अशरफ हुसैन, बसपा जिलाध्यक्ष मनोज सागर, कांग्रेस जिलाध्यक्ष चोब ¨सह धनगर, नूर मुहम्मद, पूर्व पालिकाध्यक्ष राकेश गांधी, अतीकुल रहमान एड., नजम रहमानी एड., जहीर अहमद, शराफत हुसैन काले, आलोक गुप्ता, ओमप्रकाश, दिनेश यादव, इंतजार अली, मुहम्मद इरफान एड. आदि मौजूद थे।

सड़क पर हुई नमाज, डायवर्ट रहा रूट

ईद की नमाज के दौरान मुसाफिर खाने पर शहर के मुस्लिम वर्ग के लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। भीड़ इतनी ज्यादा थी कि मुसाफिर खाने से लेकर लक्ष्मीबाई बालिका इंटर कॉलेज तक सड़क के दोनों ओर नमाजियों की कतार लग गई। चूंकि मुसाफिर खाने में जगह कम है। इसलिए सड़क पर ही लोगों ने नमाज अदा की। इस दौरान यातायात रोक दिया गया था। शहर के अंदर डेढ़ घंटे तक भारी वाहनों का प्रवेश नहीं होने दिया गया। नमाज स्थल पर दुपहिया वाहन भी ले जाना भी वर्जित था। जीटी रोड से सभी लिंक मार्गों पर शहर से बाहर वाहन रोके गए थे। इस कारण वहां देर तक जाम लगा रहा। नमाज अदा होने के बाद जब सभी नमाजी अपने घर चले गए तब एक-एक करके रोड पर खड़े वाहनों को छोड़ा गया। सभी वाहनों को पास होने में दोपहर तक का समय लग गया।

नागरिक बोले

ईद का त्योहार खुशियों का है। इस दिन लोग गले मिलकर भाईचारे का संदेश देते हैं। अल्लाहताला से दुआ है कि लोगों के दिलों से नफरत हटाए और सद्भावना को मजबूत करें।

-अब्दुल तारिक

ईद के मायने समझने की जरूरत है। हर बार आने वाली ईद सद्भाव की अलख जगाती है। यही वजह है कि लोग दुश्मनी भूलकर एक-दूसरे के गले लग जाते हैं।

- इकबाल अहमद

ईद हमें वैमनस्यता से दूर रहने की सीख देती है। यह खुशियों का त्योहार है। सभी लोगों को आपसी प्रेम और भाईचारे के साथ यह पर्व मनाना चाहिए। ताकि हम सब एक रहें।

- जाहिद

इस पर्व पर गरीबों को जकात जरूर देनी चाहिए, जो बेसहारा हैं, उनकी मदद के लिए सभी को आगे आना जरूरी है ताकि वे अपने आप को कभी भी बेसहारा समझकर निराश न हों।

- मु. आशिफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.