Move to Jagran APP

2017 के चुनाव की तरह बंपर वोटिग की चुनौती

वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में जिस तरह से मतदान का फीसद 60 पार कर गया था उससे

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 10:44 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2019 10:44 PM (IST)
2017 के चुनाव की तरह बंपर वोटिग की चुनौती
2017 के चुनाव की तरह बंपर वोटिग की चुनौती

एटा : वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में जिस तरह से मतदान का फीसद 60 पार कर गया था, उससे आगे बढ़ने की इस बार के लोकसभा चुनाव में मतदाताओं के सामने भी बड़ी चुनौती है। दरअसल पार्टियों का नफा-नुकसान पर भी मतदान फीसद के बढ़े आंकड़े असर डालेंगे। इसीलिए हर पार्टी की कोशिश है कि बंपर वोटिग हो। इसके लिए पार्टियां लगातार जोर लगा रही हैं।

loksabha election banner

विधानसभा के चुनाव में यहां 65 फीसद तक मतदान हुआ था, जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में आंकड़ा 59 फीसद से भी कम रह गया था। जिस तरह से विधानसभा के चुनाव में मतदाताओं ने उत्साह दिखाया था उसका सीधा असर राजनीतिक दलों के समीकरणों पर पड़ा था। पार्टियों को लग रहा है कि जितने ज्यादा वोट पड़ेंगे उतना ही उन्हें लाभ होगा। इस बार तमाम जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं, मतदाताओं के बीच जाकर प्रशासन संदेश दे रहा है कि मतदाता अपने घरों से निकलकर पोलिग बूथ तक जरूर जाएं, इसके लिए तरह-तरह की युक्तियां आजमाई जा रहीं हैं। तमाम सामाजिक संगठनों, एनजीओ को लगा दिया है। मतदाताओं के बीच पहले चरण की वोटिग का भी अच्छा संदेश गया है। पहले चरण में जिन लोकसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ वहां मतदान का फीसद अच्छा रहा। लोगों ने भीषण गर्मी की परवाह न करते हुए वोट डाले। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव ऐसे मौसम में हुए तब न ज्यादा सर्दी थी और न गर्मी। उस समय मतदान का फीसद बढ़ा था। इस बार गर्मी में फीसद बढ़ना मतदाताओं के उत्साह का संकेत देता है। पिछली बार यह था फीसद

----------------------

विधानसभा चुनाव में एटा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली मारहरा विधानसभा में सबसे ज्यादा मतदान हुआ था। यहां बंपर वोटिग ने जीत-हार के समीकरणों पर सीधा असर डाला। पटियाली विधानसभा में कम वोटिग हुई, जबकि एटा और कासगंज विधानसभा लगभग बराबरी पर रहीं। अमांपुर में भी कम वोटिग हुई थी। विधानसभा और मतदान फीसद

-------------------------

विधानसभा मतदान फीसद

एटा 63.56

कासगंज 63.67

पटियाली 61.82

अमांपुर 62.76

मारहरा 64.60 अलीगंज-जलेसर अव्वल

---------------------

विधानसभा चुनाव में एटा जनपद की जलेसर और अलीगंज विधानसभा क्षेत्रों में सबसे सुपर वोटिग हुई। जलेसर विधानसभा में मतदान फीसद का आंकड़ा 65.84 तक पहुंच गया, जबकि अलीगंज में 64.86 फीसद वोट डाले गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.