²श्य एक : शहर का बाबूगंज मार्केट खासतौर से महिलाओं के बाजार के रूप में प्रसिद्ध है। सौंदर्य प्रसाधन, कपड़े आदि खरीदने के लिए सुबह 11 बजे के बाद यहां महिलाएं, युवतियां आना शुरू हुईं। तंग गली वाले इस बाजार में कुछ लोगों के पहुंचते ही भीड़ और जाम जैसे हालात बन गए। भीड़ और बढ़ी तो लोग एक-दूसरे से टकराने की स्थिति में आ गए। इसके बावजूद लोग अपनी सुरक्षा को लेकर बेपरवाह थे। दूरी रखने का तो मौका ही नहीं था, चेहरे पर मास्क लगाने में भी किसी कि दिलचस्पी नहीं थी।

²श्य दो : शहर का होली मुहल्ला। यहां स्थित शीतला माता मंदिर पर शुक्रवार सुबह पांच बजे से ही बासोड़ा पूजन के लिए महिलाओं की भीड़ जुटना शुरू हो गई। पूजन के लिए लंबी कतार लगी हुई थी। महिलाओं के साथ में तमाम पुरुष भी आए थे। महिलाओं के बीच आपस में इंच भर की भी दूरी नहीं थी। एक-दूसरे से बातें करने में भी व्यस्त थीं। कोरोना सावधानी के नाम पर इक्का-दुक्का महिलाएं ही मास्क लगाए दिखीं। कानून व्यवस्था के लिए लगाए गए पुलिसकर्मी भी कोविड गाइडलाइन के पालन को लेकर गंभीर नहीं थे। जागरण संवाददाता, एटा: कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। हर रोज जांच में नए मरीज मिल रहे हैं। इस सबके बावजूद हर ओर बेफिक्री नजर आ रही है। लोग बिना किसी चिता और बचाव के बाजारों आदि में भीड़ लगाए दिख रहे हैं। इसके चलते संक्रमण फैलने की संभावना और ज्यादा बढ़ रही है।

होली से पहले जहां त्योहार संबंधी खरीदारी के लिए बाजारों में भीड़ के हालात लगातार बने रहे। वहीं होली के बाद लोगों के आने-जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। भीड़ रोडवेज बस स्टैंड व अन्य वाहन स्टैंड पर नजर आ रही है। आगामी विवाह आयोजनों से संबंधित खरीदारी के लिए फिर लोग बाजारों में जुटने लगे हैं। बाबूगंज मार्केट के अलावा मैनगंज, घंटाघर, सुभाषमूर्ति, गांधी मार्केट, सब्जी मंडी आदि बाजारों में सुबह और शाम के समय खासी भीड़ उमड़ रही है। इस दौरान न तो लोग संक्रमण से बचने के लिए स्वयं सावधानी बरत रहे हैं और न ही प्रशासन व पुलिस की ओर से ही नियमों का पालन कराया जा रहा है। दिए गए निर्देशों के मुताबिक व्यापारी सैनिटाइजर, हैंड ग्लब्स, मास्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

कोरोना संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। लोगों को जागरूकता दिखाते हुए इन नियमों का पालन करना चाहिए। जरूरत पड़ती है तो नियमों का पालन कराने के लिए सख्ती बरती जाएगी।

- विवेक कुमार मिश्र, एडीएम प्रशासन मास्क न लगाने वालों के काटे चालान

Edited By: Jagran