Move to Jagran APP

अल्ट्रासाउंड मशीन खराब, मुसीबत में मरीज

महिला चिकित्सालय में अल्ट्रासाउंड के लिए लगी मशीन आए दिन खराब रहती है। इन दिनों पांच दिन से अल्ट्रासाउंड मशीन खराब है। ओपीडी में मरीजों को देखने के बाद चिकित्सक अल्ट्रा साउंड लिख रहे हैं ऐसे में मरीजों को प्राइवेट में अल्ट्रासाउंड कराना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 11:16 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 11:16 PM (IST)
अल्ट्रासाउंड मशीन खराब, मुसीबत में मरीज
अल्ट्रासाउंड मशीन खराब, मुसीबत में मरीज

देवरिया : महिला चिकित्सालय में अल्ट्रासाउंड के लिए लगी मशीन आए दिन खराब रहती है। इन दिनों पांच दिन से अल्ट्रासाउंड मशीन खराब है। ओपीडी में मरीजों को देखने के बाद चिकित्सक अल्ट्रा साउंड लिख रहे हैं ऐसे में मरीजों को प्राइवेट में अल्ट्रासाउंड कराना पड़ रहा है। गरीब गर्भवती महिलाओं के लिए अल्ट्रासाउंड कराने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इसकी खराबी के ठीक होने में एक सप्ताह का समय लग सकता है।

loksabha election banner

अस्पताल में जनपद के कोने-कोने से मरीजों की भीड़ प्रतिदिन पहुंचती है। इनमें अधिकतर गर्भवती महिलाएं हैं। इसके अलावा पेट व अन्य समस्याओं के सामने आने पर ओपीडी में चिकित्सक मरीजों को अल्ट्रा साउंड लिखते हैं। तकरीबन पांच दिन पूर्व अल्ट्रा साउंड मशीन में खराबी आ गई। जिससे रिपोर्ट नहीं निकल पा रहा है। ऐसे में इसकी सूचना संस्था को देने के बाद पांच दिन से अल्ट्रासाउंड ठप कर दिया गया था। इस बीच सीएमएस अवकाश पर थी। अवकाश से आने के बाद अल्ट्रासाउंड नहीं होने पर कुछ मरीजों के हंगामा करने पर पहुंची सीएमएस ने अल्ट्रासाउंड ठीक करने का निर्देश दिया लेकिन दो चार अल्ट्रासाउंड होने के बाद मशीन काम करना बंद कर दे रही है, जिससे परेशानी बढ़ गई है। इसके पूर्व रेडियोलाजिस्ट के बीमार रहने के कारण तकरीबन ढाई माह तक अल्ट्रा साउंड बंद था।

----

प्राइवेट में अल्ट्रासाउंड की मजबूरी देवरिया : मरीजों को प्राइवेट में अल्ट्रासाउंड कराना मजबूरी हो गई है। स्थिति यह है कि ओपीडी में बाहर ही बिचौलिया घूमते रहते हैं और जैसे ही मरीजों की पर्ची पर अल्ट्रासाउंड देखते हैं अपने चहेते अल्ट्रासाउंड केंद्र लेकर पहुंच जाते हैं। अल्ट्रासाउंड केंद्र उन्हें इसके एवज में अच्छा कमीशन दे रहे हैं। सर्वाधिक परेशानी गरीब महिलाओं को उठानी पड़ रही है। प्रतिदिन पांच सौ से एक हजार महिलाएं इलाज कराने आती हैं, जिसमें अधिकांश गर्भवती महिलाएं ही रहती हैं।

----

मैं कुछ दिन के लिए अवकाश पर गई थी। आई तो पता चला कि अल्ट्रासाउंड मशीन काम नहीं कर रही है। मैंने रेडियोलाजिस्ट को बुलाया और पूछा तो पता चला कि मशीन में खराबी आ गई है, मशीन रिपोर्ट नहीं दे रही है। काफी प्रयास के बाद कुछ रिपोर्ट देने के बाद मशीन काम करना बंद कर दे रही है। मैंने कहा है कि जितना भी रिपोर्ट निकल जा रहा है निकालिए, अल्ट्रासाउंड कक्ष को बंद नहीं रहना चाहिए। इसकी सूचना कंपनी को दी गई है। बहुत जल्द ठीक होने की उम्मीद है।

डा. माला सिन्हा, सीएमएस, जिला चिकित्सालय देवरिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.