Move to Jagran APP

आज चार केंद्रों पर लगेगा कोरोना का टीका, तैयारियां पूरी

कोरोना टीकाकरण के लिए प्रथम दिन शनिवार को जिला अस्पताल महिला अस्पताल सीएचसी सलेमपुर सीएचसी गौरी बाजार का चयन किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 12:01 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 12:01 AM (IST)
आज चार केंद्रों पर लगेगा कोरोना का टीका, तैयारियां पूरी
आज चार केंद्रों पर लगेगा कोरोना का टीका, तैयारियां पूरी

देवरिया: जिले में कोरोना वैक्सीन आने के बाद शासन के निर्देश पर जिले के चार टीकाकरण केंद्रों पर शनिवार को 400 लोगों को टीका लगा कर अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रथम दिन टीका लगने के बाद अगली तिथि निर्धारित कर टीका लगाया जाएगा। प्रथम चरण में 12034 मेडिकल स्टाफ व पैरा मेडिकल स्टाफ को टीका लगाने के लिए 22 टीकाकरण केंद्र निर्धारित किया गया है। सभी टीकाकरण स्थलों पर कर्मचारियों की तैनाती भी कर दी गई है। इसके लिए जिले में 14700 कोरोना वैक्सीन की डोज पहुंच चुकी है। प्रथम चरण में 10547 सरकारी व 1487 प्राइवेट मेडिकल स्टाफ को टीका लगाया जाएगा।

loksabha election banner

कोरोना टीकाकरण के लिए प्रथम दिन शनिवार को जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, सीएचसी सलेमपुर, सीएचसी गौरी बाजार का चयन किया गया है। यहां से अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। टीकाकरण के लिए एक केंद्र पर छह स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की गई है। कोरोना वैक्सीन को एक दिन पूर्व जिला मुख्यालय स्थित वैक्सीन सेंटर से जहां लगना होगा वहां के वैक्सीन सेंटर पर पुलिस सुरक्षा के बीच पहुंचायी जाएगी। जहां वैक्सीन रहेगा उस केंद्र पर चौबीस घंटे पुलिस का पहरा रहेगा।

अभियान की सफलता के लिए टास्क फोर्स गठित

देवरिया: डीएम अमित किशोर व सीएमओ डा. आलोक कुमार पांडेय ने सीएमओ कार्यालय में शुक्रवार को संयुक्त प्रेसवार्ता में कहा कि कोरोना का टीका जिले में आ गया है। इसे शनिवार से जिले में लगाया जाएगा। प्रथम चरण में सबसे पहले मेडिकल व पैरा मेडिकल स्टाफ, प्राइवेट मेडिकल स्टाफ को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए पांच व 11 जनवरी को ड्राई रन आयोजित किया गया था। अभियान को सफल बनाने के लिए जिला स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जिसके अध्यक्ष डीएम हैं। तहसील स्तर पर एसडीएम को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिला, तहसील व ब्लाक स्तर पर सभी प्रशिक्षण पूरे कर लिए गए हैं। माइक्रो प्लान तैयार हो चुका है। भारत सरकार ने कोविड एप दिया है जिससे टीकाकरण की सूचनाओं को अपलोड करना है। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग, पंचायत विभाग आदि विभागों के अलावा डब्लूएचओ व यूनीसेफ का बहुत सहयोग है। सभी के सहयोग से यह अभियान पूरी तरह से सफल होगा।

1250 की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव, एक पाजिटिव

देवरिया: कोरोना संक्रमण को काबू करने में स्वास्थ्य विभाग को काफी हद तक सफलता मिल गई है। शुक्रवार को मेडिकल कालेज गोरखपुर से आई कोरोना जांच रिपोर्ट में 1250 की रिपोर्ट निगेटिव व एक पाजिटिव है। पाजिटिव की संख्या बढ़ कर 6739 हो गई है। अभी तक 6567 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना से अभी तक जिले में 95 मौतें हो चुकी हैं। जिले में सक्रिय केस की संख्या 79 है। जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी में हर रोज कोरोना की जांच की जा रही है। शहर व गांवों में लोगों को कोरोना के प्रति स्वास्थ्यकर्मी जागरूक कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग कोरोना के सफाया के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। होम आइसोलेशन में अभी भी 9 लोगों का इलाज चल रहा है। सीएमओ डा. आलोक पांडेय ने कहा कि आज मात्र एक मरीज की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई है। संक्रमण कम होने के बाद भी सावधानी जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.