Move to Jagran APP

लावारिस शवों के वारिसों को ढूंढने में छूट गए पसीने

जिले में बरामद अज्ञात शवों की शिनाख्त में पुलिस की घटती दिलचस्पी से लोग अपने शवों को कंधा तक नहीं दे पाए। डीएनए जांच रिपोर्ट भेजे जाने के बाद भी अज्ञात शवों की शिनाख्त में पुलिस फिसड्डी साबित हुई। बीते चौदह माह में पुलिस ने करीब सवा सौ से अधिक अज्ञात शवों को विभिन्न जगहों से बरामद किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 11:53 PM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 11:53 PM (IST)
लावारिस शवों के वारिसों को ढूंढने में छूट गए पसीने
लावारिस शवों के वारिसों को ढूंढने में छूट गए पसीने

देवरिया : जिले में बरामद अज्ञात शवों की शिनाख्त में पुलिस की घटती दिलचस्पी से लोग अपने शवों को कंधा तक नहीं दे पाए। डीएनए जांच रिपोर्ट भेजे जाने के बाद भी अज्ञात शवों की शिनाख्त में पुलिस फिसड्डी साबित हुई। बीते चौदह माह में पुलिस ने करीब सवा सौ से अधिक अज्ञात शवों को विभिन्न जगहों से बरामद किया। इनके वारिस ढूंढने में पुलिस के पसीने छूट गए। हालांकि थानों की एक कोठरी लावारिस शवों के शिनाख्त के लिए रखी गई है, जिसमें पोस्टर, कपड़े और मौके से बरामद अन्य सामान रखा है।

loksabha election banner

सबसे अधिक लावारिस शवों का पोस्टमार्टम जीआरपी की ओर से कराया गया है। बीते चौदह माह में 125 अज्ञात शवों का पोस्टमार्टम कराया गया, जिसमें तीस फीसद शव की शिनाख्त हो पाई। हत्या को छोड़कर एक वर्ष के अंदर पुलिस सभी कानूनी प्रक्रिया पूरी कर फाइल को बंद कर देती है। बीते मई व दिसंबर माह में सबसे अधिक लावारिस शव बरामद हुए।

-----------

तीन दिन बाद होता है पोस्टमार्टम

शव बरामद होने के बाद पुलिस 72 घंटे तक उसे मोर्चरी में रखती है। उसके बाद शव का पोस्टमार्टम कराया जाता है। मौके पर मिले साक्ष्य कपड़े, जूते सहित अन्य सामान एकत्र कर पुलिस शिनाख्त की कोशिश करती है। इसके साथ ही डीएनए जांच से शवों की पहचान होती है। इश्तेहार के लिए शासन से धन भी अवमुक्त होता है। दूसरे जिलों से भी पुलिस मदद लेती है।

---------------------

अज्ञात शवों की शिनाख्त के लिए मीटिग में थानेदारों से कहा जाता है। पुलिस की तरफ से हर संभव कोशिश की जाती है। गैरजनपद की पुलिस से भी मदद ली जाती है। शिष्यपाल, एएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.