Move to Jagran APP

कान्हा की मौत की अफवाह से आक्रोशित लोगों ने की तोड़फोड़

वर्षों से चली आ रही रामपुर चौराहे पर ताजिया मिलान एवं करतब दिखाने की परंपरा शुक्रवार को एक वर्ग के किशोर के घायल होने से एक नया मोड़ ले लिया। कुछ ही क्षणों में अफवाहों का बाजार ऐसा गरम हुआ कि लोग तोड़-फोड़ एवं उपद्रव पर आमादा हो गये। निजी अस्पताल, डायल सौ नंबर वाहन, एंबुलेंस सहित आधा दर्जन वाहनों को क्षति पहुंचा दी गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 11:56 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 11:56 PM (IST)
कान्हा की मौत की अफवाह से आक्रोशित लोगों ने की तोड़फोड़
कान्हा की मौत की अफवाह से आक्रोशित लोगों ने की तोड़फोड़

देवरिया : वर्षों से चली आ रही रामपुर चौराहे पर ताजिया मिलान एवं करतब दिखाने की परंपरा शुक्रवार को एक वर्ग के किशोर के घायल होने से एक नया मोड़ ले लिया। कुछ ही क्षणों में अफवाहों का बाजार ऐसा गरम हुआ कि लोग तोड़-फोड़ एवं उपद्रव पर आमादा हो गये। निजी अस्पताल, डायल सौ नंबर वाहन, एंबुलेंस सहित आधा दर्जन वाहनों को क्षति पहुंचा दी गई। ऐन वक्त पर प्रतिकूल मौसम प्रशासन के लिए राहत बन गई, अगर बारिश नहीं हुई होती तो बड़ा बवाल होने से इन्कार नहीं किया जा सकता था।

loksabha election banner

गौरी बाजार क्षेत्र में वर्षों पहले तजिया का मिलान लबकनी मोड़ पर हुआ करता था। एक बड़े बवाल के बाद स्थान परिवर्तित कर दिया गया। कुछ वर्षों से ताजिया मिलान एवं करतब दिखाने का कार्यक्रम गोरखपुर-देवरिया मुख्य मार्ग पर स्थित रामपुर चौराहे पर आयोजित होने लगा। शुक्रवार को तीन बजे से ही उपनगर,चरियांव, लंगड़ी चौराहा सहित आस-पास के क्षेत्रों से ताजिया रामपुर चौराहे पर पहुंची। ताजिया मिलान भी हुआ। चौराहे के आस-पास ताजिया मेला भी लग गया। तलवार एवं ट्यूबलाइट को भी खेल के हिस्से में शामिल किया। लंगड़ी चौराहा निवासी कान्हा ओझा पुत्र सीताराम ओझा भी तमाशा देख रहा था। करतब दिखाने के दौरान उसके गर्दन पर चोट लग गई।

------------------------

--------------

बड़ा बवाल होने की सूचना पर पहुंचे आला अधिकारी

जब करतब दिखाया जा रहा था तो चौराहे पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए केवल प्रभारी निरीक्षक व कुछ सिपाही तैनात थे। जब किशोर के गर्दन पर चोट लगने की भनक अधिकारियों को लगी तो उनके पैर तले जमीन ही खिसक गई और बड़ा बवाल होने की अंदेशा में सभी अधिकारी गौरीबाजार की तरफ भागने लगे। रामपुर चौराहे से लगड़ी चौराहे तक अराजकता की स्थित उत्पन्न हो गई और जो गाड़ियां मिली, उनके शीशे तोड़ दिए गए। लोगों के आक्रोश को देख यात्री वाहनों से कूद कर भागने लगे। दहशत का मंजर उत्पन्न हो गया। यूपी 100 की गाड़ी पहुंची तो वह भी लोगों के आक्रोश का शिकार हो गए। जिलाधिकारी व अन्य अधिकारी भी पहुंच गए।

---------------------------

पुलिस छावनी में तब्दील हुआ रामपुर चौराहा

बवाल बढ़ने की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी अमित किशोर, एसपी एन कोलांची, अपर पुलिस अधीक्षक गणेश प्रसाद शाहा लगभग एक दर्जन थानाध्यक्ष, क्यूआरटी व पीएसी के साथ मौके पर पहुंच गए और रामपुर चौराहा के साथ ही लगड़ी चौराहा को भी पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया। देर रात तक जिलाधिकारी के साथ ही अन्य अधिकारी व पुलिस कर्मी रामपुर चौराहे पर जमे रहे। रामपुर चौराहा व लगड़ी चौराहे पर पुलिस की तैनाती कर दी गई है। ताकि कोई दिक्कत उत्पन्न न हो सके।

-------------------------------

दो घंटे तक देवरिया-गोरखपुर मार्ग पर आवागमन रहा प्रभावित

कांहा की गर्दन पर चोट लगने के बाद बवाल बढ़ गया। ग्रामीण सड़क पर आ गए और देवरिया-गोरखपुर मार्ग को जाम कर दिया। लगभग दो घंटे तक मुख्य मार्ग जाम रहा। लोगों के आक्रोश को देख वाहन चालक एक-एक किलोमीटर दूरी पर अपने वाहन खड़ा कर दिए। ताकि उनके वाहन लोगों के आक्रोश का शिकार नहीं हो सके। बड़ी संख्या में पुलिस के पहुंचने के बाद स्थिति सामान्य हो सकी और आवागमन सामान्य हो सका। वाहन चालकों के चेहरे पर खौफ दिख रहा था।

------------------------------

-----

जिला अस्पताल पहुंचे सीएमओ व सीएमएस

कांहा की गर्दन कटने की सूचना के बाद जिलाधिकारी स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिए। कांहा के जिला अस्पताल पहुंचने के पहले ही जिला अस्पताल मुख्य चिकित्साधिकारी डा.धीरेंद्र कुमार, सीएमएस डा.छोटेलाल व शहर कोतवाल विजय नारायण पुलिस बल के साथ पहुंच गए। कांहा का इलाज कराया। इसके बाद एसपी ने कांहा के एंबुलेंस के आगे एस्कोर्ट लगाकर भेजने का निर्देश दिया। जबकि सीएमओ ने एंबुलेंस में एक चिकित्सक की तैनाती कर दी और पल-पल की जानकारी से अपडेट करने का निर्देश भी दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि एस्कोर्ट इसलिए एंबुलेंस के आगे दिया गया है कि ताकि कहीं जाम में कांहा का एंबुलेंस न फंसे। मेडिकल कालेज में भी बात कर व्यवस्था कर दी गई है।

-------------------------

पल-पल की स्थिति पर रख रहे नजर

बवाल होने की सूचना पर जिलाधिकारी के बाद क्षेत्रीय विधायक जन्मेजय ¨सह समेत अन्य लोग भी पहुंच गए और घटना की जानकारी ली। एसपी के निर्देश पर अभिसूचना इकाई की टीम भी गौरीबाजार पहुंच गई और हर गतिविधि पर नजर रखते हुए अधिकारियों को पल-पल की जानकारी दे रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.