Move to Jagran APP

सफाई न कूड़ादान, नारकीय जीवन पहचान

नगर पालिका वार्डों में सुविधा मुहैया कराने में पूरी तरह से फेल हो चुकी है। आलम यह है कि वार्ड की सभी सड़कें जर्जर हो चुकी हैं। कोई ऐसी सड़क नहीं है, जो जर्जर न हो। मोहल्ले में कूड़ादान नहीं है, जिसके चलते घरों के सामने कूड़े का ढेर लगा हुआ है। नालियां क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं, जो सिल्ट से पटी हुई हैं। सफाईकर्मी कभी कभार आते हैं और खानापूर्ति करके चले जाते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Dec 2018 11:13 PM (IST)Updated: Sun, 02 Dec 2018 11:13 PM (IST)
सफाई न कूड़ादान, नारकीय जीवन पहचान
सफाई न कूड़ादान, नारकीय जीवन पहचान

देवरिया : नगर पालिका वार्डों में सुविधा मुहैया कराने में पूरी तरह से फेल हो चुकी है। आलम यह है कि वार्ड की सभी सड़कें जर्जर हो चुकी हैं। कोई ऐसी सड़क नहीं है, जो जर्जर न हो। मोहल्ले में कूड़ादान नहीं है, जिसके चलते घरों के सामने कूड़े का ढेर लगा हुआ है। नालियां क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं, जो सिल्ट से पटी हुई हैं। सफाईकर्मी कभी कभार आते हैं और खानापूर्ति करके चले जाते हैं। मजे बात यह है कि शहर का पुराना मोहल्ला होने के बाद भी लोगों को दो सौ मीटर दूर पोल से विद्युत कनेक्शन लेना पड़ा है। जागरण टीम ने जब वार्ड का स्थलीय सत्यापन किया तो वार्ड में चहुंओर समस्याओं का अंबार ही नजर आया।

loksabha election banner

टीम विजय टाकीज वाली सड़क पर पहुंची, जहां सिर्फ गड्ढे दिखाई दे रहे थे। डा.सलीम खान के घर की गली से लेकर केसी ¨सह के घर तक एक पोल नहीं है। हालांकि यहां पोल भी गिरा था, लेकिन उसे उठवाकर कहीं दूसरी जगह भेज दिया गया। चुनाव में हर बार पोल लगवाने की बात होती है, लेकिन पोल नहीं लगता है। विजय टाकीज से उत्तर तरफ अमर ज्योति की तरफ सड़क जाती है, जहां मोड़ पर कूड़ेदान नहीं है। फिर भी नई बाजार व न्यू कालोनी मोहल्ले का कूड़ा भी वहीं पर गिराया जाता है, जिससे अगल-बगल के लोगों का रहना मुश्किल हो गया है। आने-जाने वाले लोग मुंह पर रूमाल रखकर गुजरते हैं।

-------------------------------------------

वार्ड की सड़क टूटी हुई है। नालियां क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। सफाईकर्मी समय से नालियों की सफाई नहीं करते हैं और न ही सड़कों पर झाड़ू लगाते हैं। मेरी मकान क्षतिग्रस्त हो चुकी है। कई बार आवास के लिए आवेदन किया, लेकिन अब तक उस पर कोई सुनवाई नहीं हुई है। हर बार सिर्फ आश्वासन ही मिलता है।

-विमला देवी, नागरिक

----------------------------------

वार्ड की कोई भी ऐसी सड़क नहीं है, जो क्षतिग्रस्त न हो। विजय टाकीज के उत्तर तरफ से पूरब की तरफ जाने वाली सड़क के किनारे बनी नाली और सड़क क्षतिग्रस्त है। पानी की आपूर्ति भी ठीक तरह से नहीं हो रहा है। नालियां कूड़े से पटी हुई हैं। नपा प्रशासन भी इसे लेकर गंभीर नहीं दिख रहा है।

-विनोद कुमार गुप्ता, नागरिक

----------------------------------

पोल पर लगी स्ट्रीट लाइट लंबे समय से खराब पड़ी हुई है। कई बार शिकायत करने के बाद भी नपा द्वारा अब तक ठीक नहीं कराया गया है। अंधेरा छाया रहता है। नालियां सिल्ट से पटी हुई हैं। पोल न होने कारण दूर से कनेक्शन लिया गया है।

-आलोक श्रीवास्तव, नागरिक

---------------------------------------

नपा द्वारा कूड़ा एकत्र करने के लिए स्थल का चयन नहीं किया गया है। सफाई कर्मी कूड़ा लाकर तिराहे पर गिरा देते हैं, उससे उठने वाली दुर्गंध से रहा नहीं जाता है। चाय की दुकान चलाता हूं, लेकिन बदबू की वजह से ग्राहक आते नहीं है। यहां पर कई मोहल्लों का कूड़ा गिराया जाता है।

-राजेंद्र गुप्ता, नागरिक

-------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.