Move to Jagran APP

किसानों पर आफत की बारिश, फसलें बर्बाद

देवरिया में जिला प्रशासन ने माना कि बारिश से किसानों को नौ से दस फीसद की क्षति हुई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 11:43 PM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 11:43 PM (IST)
किसानों पर आफत की बारिश, फसलें बर्बाद
किसानों पर आफत की बारिश, फसलें बर्बाद

देवरिया : बेमौसम बारिश किसानों पर भारी पड़ने लगी है। शुक्रवार को तड़के एक माह के भीतर चौथी बार हुई बारिश ने किसानों पर किसी आफत से कम नहीं रही। उनके चेहरे पर मायूसी छा गई है। कई क्षेत्रों में गेहूं की फसल जमीन पर गिर गई है। बारिश से दलहनी व तिलहनी फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। इस बारिश की मार आम और सब्जी की फसलों पर भी पड़ी है। किसानों की मानें तो पंद्रह से बीस फीसद नुकसान हुआ है, जबकि जिला प्रशासन मात्र नौ से दस फीसद नुकसान मान रहा है।

loksabha election banner

बरहज कार्यालय के अनुसार क्षेत्र के कपरवार, करायल शुक्ल, हरनौठा, कपरवार, हरनाडीह, कटइलवां, तेलियां शुक्ल, टेकुआ, गड़ेर आदि गांवों में फसलें बर्बाद हुई हैं। भाटपाररानी कार्यालय के अनुसार क्षेत्र के राजपुर, भोपतपुरा, सिरसिया पवार, दिस्तौली, भठवा तिवारी, पकड़ी बाबू में फसलें जमीन पर गिर गई हैं।

----------------------

बारिश से गेहूं की फसल के पैदावार कर असर पड़ेगा। गेहूं की बालियों में दाना पकड़ रहा था, ऐसे में बारिश और हवा से गेहूं की फसलें गिर गई हैं। खेती के लिए ऋण लिया था।

प्रद्युम्न तिवारी, किसान

------------

बेमौसम बारिश से गेहूं, दलहनी, तिलहनी फसलों को भारी नुकसान हुआ है। खेतों में तिलहनी फसलें पककर तैयार हो गई हैं। पैदावार अच्छी होने की उम्मीद थी।

शिवशंकर मल्ल, किसान

--------------

बारिश से गेहूं की फसलें गिर गई है। पहले ही चालीस फीसद फसलें गिर गई थी। बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। सरकार सर्वे कराकर किसानों को मुआवजा दें।

अरुण सिंह, किसान

------------------

बारिश से मेरा सब कुछ बर्बाद हो गया है। कृषि ऋण लेकर रबी की बोआई किए थे। इससे मेरी कमर टूट गई है। परिवार का भरण-पोषण करना अब मुश्किल हो गया है।

विजय कुमार चौरसिया, किसान

-----------------------

लगातार बारिश से जो गेहूं की फसल गिरी है उसके पैदावार पर असर पड़ेगा। जो खड़ी है उस पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बारिश से चना, मटर, अरहर की फसल को नुकसान होगा। बारिश के बाद इन फसलों में रोग तेजी से लगेंगे। बचाव के लिए दवा का छिड़काव करना होगा। आम और सब्जी की फसल पर असर पड़ा है।

डा. रजनीश श्रीवास्तव, कृषि वैज्ञानिक

------------------

बारिश से करीब नौ फीसद फसलें क्षतिग्रस्त हुईं हैं। तीस फीसद से अधिक नुकसान होने पर ही मुआवजे के लिए शासन को रिपोर्ट भेजी जाती है।

उमेश कुमार मंगला, एडीएम वित्त एवं राजस्व

--------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.