जागरण संवाददाता, गौरीबाजार: गौरीबाजार ब्लाक संसाधन केंद्र परिसर में गुरुवार को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच शिक्षक हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया गया। जिले का यह पहला शिक्षक हेल्प डेस्क खोला गया है। शिक्षकों की हर समस्याओं का समाधान इस हेल्प डेस्क से किया जाएगा।

उद्घाटन के बाद संबोधित करते हुए बीएसए संतोष कुमार राय ने कहा कि यह एक अच्छी पहल है। किसी भी विभाग से जुड़ी शिक्षकों की समस्याओं का समाधान इस हेल्प डेस्क से होगा। शिक्षक अपनी समस्या को लिखित तौर पर इस हेल्प डेस्क पर देगा और उसकी समस्या का समाधान निर्धारित समय में किया जाएगा। उन्होंने प्रेरणा लक्ष्य 2022 मार्च तक हर हाल में पूरा कर लिया जाए। हर शिक्षक अपने कार्य को लेकर हमेशा अपडेट रहें। सरकार की जो भी योजनाएं है, उसको समय से पूरा करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि कायाकल्प व शैक्षणिक मूल्यांकन के आधार पर ही शिक्षकों का मूल्यांकन होगा।

प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष शैलेंद्र कुमार सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी डा.प्रभात चंद्र राय, बैतालपुर नवनीत चौबे, अजीत पाल, गोपाल मिश्र, अभिषेक राय, पीडी सिंह, कुमार मंगलम, संजय कुमार, आलोक कुमार सिंह, गंगतेश्वर सिंह, विनोद मिश्र, रतन त्रिपाठी, विनय शुक्ला ने संबोधित किया। गुंजा गुप्ता व निमिषा यादव ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। पांच ब्लाकों में टेक होम राशन यूनिट लगाने की कवायद शुरू

जागरण संवाददाता, देवरिया:

बाल विकास पुष्टाहार विभाग के आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को अब बाहर से नहीं। बल्कि जिले में तैयार पुष्टाहार दिया जाएगा। जिले के पांच ब्लाकों में टेक होम राशन यूनिट लगाने की कवायद शुरू हो गई है। लखनऊ के एक निजी कंपनी से गुरुवार को उन पांचों ब्लाक की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का अनुबंध कराया गया। अक्टूबर से मशीनों के लगने का कार्य शुरू होने की बात कही जा रही है।

लखनऊ से आए कंपनी के अधिकारियों ने पहले दिन स्वयं सहायता से जुड़ी 165 महिलाओं का अनुबंध किया। इसके तहत महिलाओं को रोजगार मिलेगा और प्रति समूह को 30 हजार रुपये का अंशदान भी दिया जाएगा। टेक होम राशन की यूनिट का निर्माण गौरीबाजार, भागलपुर, देवरिया, भाटपाररानी व रुद्रपुर ब्लाक में किया जा रहा है। एक यूनिट के लगाने पर 70 से 75 लाख रुपये का खर्च आने की बात कही जा रही है। यूनिट में दलिया समेत पुष्टाहार का निर्माण होगा। खास बात यह है कि देवरिया में स्थापित इस यूनिट से ही कुशीनगर व बलिया जनपद में भी बाल विकास पुष्टाहार विभाग को पुष्टाहार की आपूर्ति की जाएगी। उपायुक्त एनआरएलएम विजय शंकर राय ने कहा कि महिलाओं का अनुबंध करा दिया गया है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

Edited By: Jagran