जागरण संवाददाता, देवरिया: मकर संक्रांति का पर्व शहर से लेकर ग्रामीण अंचल में उल्लास के साथ मनाया गया। सुबह लोगों ने स्नान कर अन्न, लाई आदि दान किया। गरीबों में वस्त्र आदि दान किए गए। घरों में खिचड़ी बनाई गई और लोगों ने उसका स्वाद लिया। लाई, दही, मिष्ठान आदि ग्रहण किया।

सुबह से लेकर शाम तक कसया रोड स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर, मनोकामनापूर्ण हनुमान मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर, देवरही मंदिर, सोमनाथ मंदिर, अहिल्यापुर देवी मंदिर, बारीपुर हनुमान मंदिर में पूजन-अर्चन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। बालाजी मंदिर में जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी राजनारायणाचार्य के संयोजन में मकर संक्रांति पर भगवान वेंकटेश की विधि विधान से पूजा की गई। गोदंबा उत्सव पर उन्होंने विस्तार से कथा सुनाई। मालवीय रोड में सोनार समाज ने खिचड़ी बनवाकर लोगों को खिलवाया। इस मौके पर राजू वर्मा, संजू सोनू, दुर्गेश वर्मा आदि मौजूद रहे। जनपद थोक सब्जी विक्रेता संघ व जनपद व्यापार मंडल की तरफ से नवीन सब्जी मंडी परिसर में खिचड़ी सहभोज में पूर्व विधायक रविद्र प्रताप मल्ल, प्रेम अग्रवाल, अखिलेश जायसवाल, मनीष सिंह आदि मौजूद रहे।

रोडवेज परिसर में कर्मचारी संघ के अध्यक्ष दीनानाथ मिश्र व कर्मचारियों के सहयोग से खिचड़ी उत्सव का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह, एआरएम ओम कुमार मिश्र के अलावा रोडवेज के कर्मचारी मौजूद रहे। सब्जी मंडी में फुटकर सब्जी विक्रेता कल्याण समिति के संरक्षक अमित मोदनवाल, अध्यक्ष गंगा सागर के संयोजन में खिचड़ी बना कर लोगों को खिलाई गई। बरहज संवाददाता के अनुसार, मकर संक्रांति के अवसर पर बरहज में सरयू नदी में लोगों ने स्नान किया। स्नान करने के बाद गरीब व ब्राह्मणों को अन्न, वस्त्र दान कर लोगों ने पुण्य की कामना की। सरयू में स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं भोर में ही पहुंच गए थे। सरयू आरती के बाद स्नान आरंभ हुआ। पिडी संवाददाता के अनुसार, चुरिया गांव में मकर संक्रांति के अवसर पर श्रद्धालुओं ने सरयू नदी में डुबकी लगाई। समिति में पारसनाथ यादव, राम कृपाल सिंह, अशेश्वर सिंह, दिनेश सिंह, पंकज कुमार सिंह, सुनील सिंह, उदय भान सिंह, विजेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे। सलेमपुर संवाददाता के अनुसार नदावर घाट पर बड़ी संख्या में लोगों ने छोटी गंडक नदी में स्नान किया। मुरली मनोहर मंदिर व हनुमान मंदिर में पूजन अर्चन किया। भाटपाररानी संवाददाता के अनुसार श्रद्धालुओं ने छोटी गंडक नदी में स्नान किया। रामपुर कारखाना व पथरदेवा संवाददाता के अनुसार, क्षेत्र में धूमधाम से उल्लास के साथ मकर संक्रांति मनाई गई। रुद्रपुर संवाददाता के अनुसार बाबा दुग्धेश्वरनाथ मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और पूजन अर्चन किया। भटनी संवाददाता के अनुसार, नगर के जलपा माई मंदिर स्थित घाट व जंगली बाबा घाट पर लोगों ने छोटी गंडक नदी में डुबकी लगाई। गड़ेर संवाददाता के अनुसार, गड़ेर में ठाकुर जी कुटी पर मकरसंक्रांति के अवसर पर सहभोज का आयोजन किया गया। पुजारी पं.बलराम पांडेय ने मंगल कामना की। इस मौके पर योगेश्वर शाही उर्फ चून्नू, क्षेत्र पंचायत सदस्य शशिकांत गुप्ता, नीरज शाही बैरौना, सुनील शाही, भोला शाही, रामसेवक गुप्ता, अखिलेश मिश्रा आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran