जागरण संवाददाता, देवरिया: सीएमओ कार्यालय के सभागार में बुधवार को परिवार नियोजन को लेकर प्रशिक्षण दिया गया। जिले के न्यू पीएचसी पर तैनात नए डाक्टरों को प्रशिक्षित किया गया।

मास्टर ट्रेनर डा. सुमन गुप्ता ने कहा कि जनसंख्या पर नियंत्रण रखने के लिए अब स्वास्थ्य महकमा नए उपायों पर जोर दे रहा है। इनमें गर्भ निरोधक इंजेक्शन व टेबलेट के उपयोग पर जोर दिया है। कहा कि परिवार नियोजन कार्यक्रम को प्रभावी बनाने के लिए अत्याधुनिक संसाधन का उपयोग करना होगा। जिससे जनसंख्या पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

यहां मुख्य रूप से एआरओ दिनेश्वर मिश्र, फेमिली प्रोग्राम मैनेजर संजय त्रिपाठी, राजेंद्र सिंह, फिरोज अख्तर, ज्योति, डा. स्वरूपमा यादव, डा. प्रीती पांडेय, डा. राहुल पटेल, डा. अजय निषाद, डा. ओम प्रकाश जायसवाल, डा. अनिभा करन आदि मौजूद रहे। आंदोलन की सफलता को शिक्षकों ने बनाई रणनीति

जागरण संवाददाता, देवरिया: उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के तत्वावधान में बीआरसी परिसर में बुधवार को शिक्षकों की बैठक हुई। बैठक में पुरानी पेंशन बहाली समेत अन्य मांगों को लेकर गुरुवार को जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रस्तावित धरना को सफल बनाने की रणनीति तय की गई। साथ ही विभिन्न शिक्षकों को जिम्मेदारी भी दी गई।

संघ के ब्लाक अध्यक्ष नित्यानंद यादव ने कहा कि अपने हक की आवाज को बुलंद कर सरकार तक पहुंचाने के लिए 28 अक्टूबर को आंदोलन किया जाएगा। शिक्षकों के बुढ़ापे की लाठी पुरानी पेंशन छीन ली गई है। इसके लिए शिक्षक व कर्मचारी संघर्ष करेंगे। ब्लाक मंत्री ऋषिकेश जायसवाल ने कहा कि सरकार शिक्षकों व कर्मचारियों की पुरानी मांगें पूरी करने का मन बनाए अन्यथा शिक्षक- कर्मचारी अपने आंदोलन को जनपद से लेकर राजधानी तक पहुंचाएंगे। बैठक में अतहर अली, संदीप पटवा, शिव चंद प्रजापति, शशांक मिश्र, अजय यादव, सुधांशु शर्मा, रामश्रृंगार यादव, श्याम कांत मणि, गोपाल यादव, अरुण कुमार, सगीर अहमद आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran