Move to Jagran APP

तैयारिया जोरों पर, सज रहे छठ घाट

सूर्योपासना का पर्व सूर्यषष्ठी व्रत को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में है। छठ घाटों की सफाई का दौर लगातार जारी है तो पूजन सामग्री व फलों से बाजार पट गए हैं। छठ माता की वेदी को रंगने से लेकर घाटों को आकर्षक ढंग से सजाने का कार्य जारी है। व्रती महिलाओं को कोई परेशानी न हो इसे लेकर अभी से नगर पालिका, नगर पंचायत व ग्राम पंचायतों में जन प्रतिनिधि सक्रिय हैं और घाटों की व्यवस्था को सु²ढ़ करने में लगे हैं

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 11:03 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 11:03 PM (IST)
तैयारिया जोरों पर, सज रहे छठ घाट
तैयारिया जोरों पर, सज रहे छठ घाट

देवरिया : सूर्योपासना का पर्व सूर्यषष्ठी व्रत को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में है। छठ घाटों की सफाई का दौर लगातार जारी है तो पूजन सामग्री व फलों से बाजार पट गए हैं। छठ माता की वेदी को रंगने से लेकर घाटों को आकर्षक ढंग से सजाने का कार्य जारी है। व्रती महिलाओं को कोई परेशानी न हो इसे लेकर अभी से नगर पालिका, नगर पंचायत व ग्राम पंचायतों में जन प्रतिनिधि सक्रिय हैं और घाटों की व्यवस्था को सु²ढ़ करने में लगे हैं।

loksabha election banner

होली, दीपावली, दशहरा के बाद लोक परंपरा का यह व्रत घर-घर पहुंच गया है। महिला अपने पुत्र, पति व परिजनों की सुख, समृद्धि, दीर्घायु की मंगल कामना के साथ इस व्रत को पूरी निष्ठा व श्रद्धा के साथ भगवान भाष्कर की आराधना करने की तैयारी में है। शहर के सिविल लाइंस रोड, सब्जी मंडी रोड, पेड़ा गली, नवलगढ़यिा धर्मशाला रोड, पेड़ा गली, के अलावा बाजार में अंदर के सभी प्रमुख मार्गों में दुकाने सजने लगी हैं। आवागमन में कोई परेशानी न हो इसके लिए पुलिस भी सतर्क है बावजूद इसके सड़क की पटरियों पर दुकानों के लगाने का सिलसिला लगातार जारी है।

-----------------------

हनुमान मंदिर पोखरा घाट की नपाध्यक्ष ने की सफाई

शहर के परमार्थी पोखरा, हनुमान मंदिर पोखरा व हाथी कुंड पोखरा, रामगुलाम टोला बरमहिया पोखरी, गायत्री मंदिर पोखरा पर व्रती महिलाओं का सर्वाधिक हुजूम पूजन-अर्चन के लिए उमड़ता है। हनुमान मंदिर पोखरा समेत कई घाटों का नगर पालिका अध्यक्ष अलका ¨सह ने निरीक्षण किया और स्वयं हनुमान मंदिर छठ घाट की सफाई किया। घाटों को सफाईकर्मी साफ करने में जुटे हैं। इसे लेकर युवाओं में भी उत्साह देखा जा रहा है। इसके अलावा घाटों पर बनी छठ माता की वेदी के रंगाई पोताई का कार्य भी लोग कर रहे हैं। उधर कोसी आदि भरने के लिए कुम्हार मिट्टी के बर्तनों को भी बनाने में जुटे हैं। दीया, परई, घड़ा, मेटा आदि की मांग है। जिसे पूरा करने में कुम्हार दिन रात मेहनत कर रहे हैं।

----------------------

आज नहाय खाय से शुरू होगा व्रत : पं.विवेक

देवरिया: ज्योतिषाचार्य पं.विवेक कुमार उपाध्याय ने बताया कि नहाय खाय के साथ सूर्यषष्ठी व्रत 11 नवंबर से शुरू होगा और 14 नवंबर को भगवान भाष्कर को अ‌र्घ्य देने के बाद समाप्त होगा। 12 नवंबर को डाला छठ का द्वितीय दिन रहेगा व 13 नवंबर को अस्ताचल सूर्य को अ‌र्घ्य प्रदान कर व्रत का पारण किया जाएगा। 14 नवंबर को सूर्योदय 6.35 बजे अ‌र्घ्य दिया जाएगा। पुत्र, पति व अपने परिजनों के लिए महिलाएं यह व्रत रखती हैं। इस व्रत का विशेष महत्व है।

---------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.