देवरिया: महिला चिकित्सालय के टीकाकरण केन्द्र पर परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत परिवार नियोजन के लिए अंतरा व छाया योजना का शुभारंभ गुरुवार को किया गया। मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष अलका ¨सह व विशिष्ट अतिथि मुख्य चिकित्साधिकारी डा.रामनिवास ने उद्घाटन किया। इस बीच महिलाओं को अंतरा व छाया की खुराक दी गई।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि बच्चों के बीच अंतर को बढ़ाने के लिए अंतरा इंजेक्शन लगाया जा रहा है जिससे तीन माह तक महिला गर्भधारण नहीं करेगी। इससे एक बच्चे से दूसरे बच्चे के बीच अंतर को बढ़ाया जा सकेगा। जिससे बच्चे व मां के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा। छाया गर्भ निरोधक गोली का नाम दिया गया है, जिसमें एक सप्ताह में दो गोली खाना है दो गोली का सेवन करने के बाद महिला गर्भधारण नहीं कर सकेगी। सीएमएस डा.माला सिन्हा ने कहा कि इसके लिए एनएम व स्टाफ नर्स की टीम को तैनात कर दिया गया है। आज योजना का शुभारंभ हो गया है। यह लगातार आगे दवाओं का स्टाक रहने तक जारी रहेगा। एसीएमओ डा.एसएन ¨सह व डा.राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि जिले को 720 वायल अंतरा का व 1200 गोली छाया का मिला है। महिलाओं को स्वास्थ्यकर्मी इसे लेकर जागरूक भी किए हैं। यह डोज फ्री है। तीन माह बाद यहां अंतरा व छाया की डोज दी जायेगी। यहां महिलाओं का नम्बर लगा कर बारी बारी से डोज दिया गया।

यहां मुख्य रूप से जिला चिकित्सालय के सीएमएस डा. छोटेलाल, दीनानाथ चतुर्वेदी, संजय मिश्र, राकेश पांडेय, श्रीनाथ डीएन चौबे, अजीत गुप्ता, अरुण ¨सह आदि मौजूद रहे।

By Jagran