Move to Jagran APP

सर्द हवा से लोग बेहाल, पारा लुढ़कर पहुंचा चार डिग्री

जागरण संवाददाता चित्रकूट पहाड़ों में हुई बर्फबारी से चल रही सर्द हवा लोगों को बेहाल

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 06:57 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 06:57 PM (IST)
सर्द हवा से लोग बेहाल, पारा लुढ़कर पहुंचा चार डिग्री
सर्द हवा से लोग बेहाल, पारा लुढ़कर पहुंचा चार डिग्री

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : पहाड़ों में हुई बर्फबारी से चल रही सर्द हवा लोगों को बेहाल किए हैं। गलन लगातार बढ़ रही है जिससे आमजन परेशान है। सोमवार को न्यूनतम तापमान लुढ़ककर चार डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

loksabha election banner

सुबह तेज धूप भी खिली लेकिन गलन से लोग बेहाल रहे। धूप भी लोगों को राहत नहीं दे सकी। हालांकि हो रही धूप ने आलू, सरसो, चना, मटर आदि फसल को भी जीवनदान मिला है। जनवरी के शुरूआत से ही मौसम का मिजाज पूरी तरह बिगड़ा हुआ है। पहले कोहरे तो बाद में बारिश व बूंदा-बांदी से जहां लोग बेहाल थे अब शीतलहर लोगों को कंपा रही है। गलन का हाल यह है कि लोग गर्म कपड़ों के बाद भी कांप रहे हैं। भीषण सर्दी में रोज कमाने-खाने वाले मजदूर काम करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। इससे उनके सामने जीविकोपार्जन का संकट खड़ा हो चुका है। तुलसी कृषि विज्ञान केंद्र के विज्ञानी डा मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि सोमवार को अधिकतम तापमान 15 और न्यूनतम चार डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया जाता है। लापरवाही पड़ सकती है भारी

शीतलहर व गलन के बीच दिन में खिल रही धूप के समय लोगों को बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। वरिष्ठ चिकित्सक डा सीताराम गुप्ता कहते हैं कि भले ही धूप खिल रही है लेकिन सर्द हवा के चलते मौसम में बनी नमी जरा भी लापरवाही पर नुकसान पहुंचा सकती है। जब मौसम खराब रहता है तो लोग सिर से पांव तक गर्म कपड़े पहने रहते हैं लेकिन धूप देख लापरवाह हो जाते हैं जबकि सर्द हवा कायम हैं। इससे लोगों को शीत लग सकती है। ठंड से बचाव में लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। लोगों को चाहिए कि गर्म कपड़ों का उपयोग करना न छोड़ें। विशेषकर सेहत के प्रति सुबह व शाम जरा भी लापरवाही न बरतें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.