Move to Jagran APP

तंबाकू से बने उत्पाद बच्चों से कदापि न मंगाएं अभिभावक

जागरण संवाददाता, चित्रकूट: विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन यूईआरसी

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 May 2018 11:32 PM (IST)Updated: Thu, 31 May 2018 11:32 PM (IST)
तंबाकू से बने उत्पाद बच्चों से कदापि न मंगाएं अभिभावक
तंबाकू से बने उत्पाद बच्चों से कदापि न मंगाएं अभिभावक

जागरण संवाददाता, चित्रकूट: विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन यूईआरसी में किया गया। इसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने प्रतियोगियों को तीन हजार, दो हजार और एक हजार रुपए के साथ प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। सीएमओ कार्यालय और टाउन हाल में भी कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को तंबाकू उत्पादों से दूर रहने की सलाह दी गई।

loksabha election banner

प्रशिक्षु आईएएस प्रवीन कुमार वर्मा ने तंबाकू और उससे बने उत्पादों के सेवन से ह्रदय पर पड़ने वाले प्रभाव पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बच्चे किसी के लिए तंबाकू से बने उत्पाद न खरीदें। आह्वान किया कि अभिभावक इस पर विशेष ध्यान दें वे तंबाकू के बने उत्पाद प्रयोग न करें, यदि करते हैं तो ऐसा सामान बच्चों से कदापि न मंगाएं। बच्चों से इन्हें मंगाने पर उनके दिमाग में उसके विषय में जानने जिज्ञासा जग सकती है, जो उनके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रकाश ¨सह ने भी तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राजेंद्र ¨सह ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से संचालित राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम की जानकारी दी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में तंबाकू निषेध पर हस्ताक्षर अभियान का सीएमओ ने शुभारंभ करते हुए उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों को तंबाकू न सेवन करने की शपथ दिलाई। जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहाड़ी, शिवरामपुर, मऊ, मानिकपुर, राजापुर व रामनगर में भी हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। एक हफ्ते तक चलने वाले हस्ताक्षर अभियान के जरिए जनमानस को तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभाव व बीमारियों के प्रति जागरूक किया जाएगा।

गोष्ठी आयोजित

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर टाउन हाल में गोष्ठी आयोजित की गई। इसमें विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव व सिविल जज प्रदीप कुमार

मिश्र ने तंबाकू से बने उत्पादों से दूर रहने की सलाह दी। जिला स्तरीय नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ए बी कटियार ने कहा कि पूरे शरीर को ह्रदय संचालित करता है। तंबाकू सेवन ह्रदय को धीरे धीरे नुकसान पहुंचाता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग, नगर पालिका व न्याय विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.