Move to Jagran APP

हाईकोर्ट में पैरवी कर दूर करें औद्योगिक क्षेत्र की बाधा

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : दैनिक जागरण के बदहाली पाठा की अभियान के बाद अब प्रशासनिक मह

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 09:44 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 09:44 PM (IST)
हाईकोर्ट में पैरवी कर दूर करें औद्योगिक क्षेत्र की बाधा
हाईकोर्ट में पैरवी कर दूर करें औद्योगिक क्षेत्र की बाधा

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : दैनिक जागरण के बदहाली पाठा की अभियान के बाद अब प्रशासनिक महकमे में हलचल शुरू हो गई है। मंगलवार को जिलाधिकारी विशाख जी ने औद्योगिक क्षेत्र बरगढ़ की बाधाओं को दूर करने के लिए कोर्ट में विशेष पैरवी के निर्देश दिए। कहा कि इससे बदलाव आएगा। वह मऊ तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस के बाद निरीक्षण करने पहुंचे थे।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने औद्योगिक क्षेत्र के संबंध में यूपीएसआइडीसी के अधिकारी नीरज मिश्रा से हर पहलू पर जानकारी ली। बताया कि यहां पर 499 एकड़ जमीन का आवंटन संस्था को किया गया है। इसको लीज के माध्यम से उद्यमियों को देकर उद्योग स्थापित करने की तैयारी है। कोर्ट में मामला विचाराधीन होने के कारण फिलहाल यहां पर उद्योग स्थापित करने में समस्या है। जिलाधिकारी ने अफसरों से कहा कि उच्च न्यायालय में पैरवी कर तत्काल इसका निस्तारण कराएं। गौरतलब है कि दैनिक जागरण ने लगातार एक माह तक पाठा इलाके की बदहाली को लेकर जुलाई में अभियान चलाया था। इसके बाद इस दिशा में काम शुरू हुए हैं। वहीं, जिलाधिकारी ग्राम बोझ में कृषक हेमंत वर्मा व अमित वर्मा के द्वारा स्थापित किए गए बाग का निरीक्षण करने भी पहुंचे। जिला उद्यान अधिकारी डा. रमेश कुमार पाठक ने बताया कि किसानों ने अनार, पपीता, केला, संतरा, अमरूद व टमाटर की पैदावार कर बेहतरी की तरफ कदम बढ़ाए हैं। महाराष्ट्र के जल गांव से पौधे मंगाते हैं। विभाग द्वारा 12 बीघा में तीन हजार रुपये प्रति माह दिया जाता है। यहां पर टमाटर की खेती ड्रिप एरीगेशन के माध्यम से हो रही है। लघु सीमांत कृषक को विभाग द्वारा 90 प्रतिशत अनुदान व सीमांत कृषक को 80 प्रतिशत अनुदान देने का प्रावधान है। यहां के मॉडल को देखकर जिले में 5-6 किसानों ने फलदार पौधे लगाकर काम शुरू किया है। डीएम ने कहा कि फलों व फूलों की खेती को बढ़ावा दिया जाए। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सौजन्य कुमार विकास, उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र एसके केशरवानी, तहसीलदार मऊ राजकुमार पांडेय समेत अन्य रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.