जागरण संवाददाता, चंदौली : जनपद में 73वां गणतंत्र दिवस बुधवार को धूमधाम से मनाया गया। जिलाधिकारी संजीव सिंह ने कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण किया। वहीं मुख्यालय स्थित महेंद्र टेक्निकल इंटर कालेज में परेड की सलामी ली। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। बेहतर काम करने वाले बीएलओ, हेल्थ केयर व फ्रंटलाइन वर्कर को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

पुलिस विभाग की ओर से भव्य परेड का आयोजन किया गया था। रंगरूटों की 18 टोलियों ने परेड में चुस्ती-फुर्ती व देश भक्ति की भावना का प्रदर्शन दिया। डीएम ने एसपी अंकुर अग्रवाल के साथ खुली जिप्सी में सवार होकर परेड की सलामी ली। वहीं रंगरूटों का उत्साहवर्धन भी किया। इसके पूर्व डीएम ने सुबह साढ़े आठ बजे कलेक्ट्रेट में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसके बाद लोगों को संविधान की प्रस्तावना की प्रतिज्ञा दिलाई। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को पुष्पगुच्छ व अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नौगढ़ के प्रभारी चिकित्साधिकारी डाक्टर अवधेश कुमार सिंह व रामकृष्ण आई हास्पिटल के चिकित्सक को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने शत-प्रतिशत मतदाताओं से मतदान की अपील की। धानापुर प्रतिनिधि के अनुसार : एसडीएम अजय मिश्रा ने शहीद स्मारक, ब्लाक मुख्यालय पर प्रमुख अजय सिंह, थाना में थानाध्यक्ष सत्येंद्र विक्रम सिंह, सीएचसी पर चिकित्साधीक्षक डाक्टर जेपी गुप्ता, बीआरसी पर बीइओ विजय यादव ने ध्वजारोहण किया। सैयदराजा प्रतिनिधि के अनुसार : शहीद स्मारक समिति के अध्यक्ष मंगला सिंह ने शहीदों के शिलापट्ट पर माल्यार्पण पर नमन किया। विधायक सुशील सिंह ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धांजलि दी। देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने पर जोर दिया। टांडाकला के अनुसार : चहनियां ब्लाक मुख्यालय पर प्रमुख अरुण कुमार जायसवाल, पीएचसी पर डाक्टर संदीप कुमार ने ध्वजारोहण किया। बिजली विभाग कार्यालय में अवर अभियंता अजय पटेल, एबीआरसी मथेला खंड शिक्षा अधिकारी प्रदीप मिश्रा, आंगनबाड़ी केंद्र पर सीडीपीओ मीना गुप्ता, वन विभाग कार्यालय में वन क्षेत्राधिकारी श्यामनारायण उपाध्याय और थाना में एसओ मिथिलेश तिवारी ने ध्वजारोहण कर बच्चों को मिठाइयां बांटी। चकिया प्रतिनिधि के अनुसार : नगर सहित ग्रामीण अंचलों में गणतंत्र दिवस को लेकर लोगों में उत्साह देखा गया। नगर स्थित बापू पार्क में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेमप्रकाश मीणा ने पुष्पाजंलि अर्पित कर ध्वजारोहण किया। मां काली मंदिर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने ध्वजारोहण कर गार्ड आफ आनर की सलामी ली। तहसील कार्यालय पर तहसीलदार आलोक कुमार, जिला संयुक्त चिकित्सालय पर अधीक्षक डाक्टर अजय सिंह गौतम, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रभारी डाक्टर विकास सिन्हा समेत अन्य अधिकारियों ने दफ्तरों में ध्वजारोहण किया।

मंडल में मनाया गया 73वां गणतंत्र दिवस

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : रेल मंडल में बुधवार को 73वां गणतंत्र दिवस बहुत धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मंडल के मुख्यालय स्थित बाकले रेल ग्राउंड में आयोजित संक्षिप्त समारोह में मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार पाण्डेय ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया।इसके बाद रेलवे सुरक्षा बल के परेड की सलामी ली। उन्होंने चालू वित्त वर्ष में अब तक प्राप्त उपलब्धियों का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया। डीडीयू मंडल के रेलवे सुरक्षा बल के डाग स्क्वायड की प्रस्तुति भी सराहनीय रही। उधर, प्लांट डिपो इंजीनियरिग कारखाना के मुख्य कारखाना प्रबंधक हरीशचंद यादव ने प्रशासनिक भवन के मुख्य द्वार व इंजीनियरिग कारखाना के मुख्य द्वार पर ध्वजारोहण किया।

Edited By: Jagran