Move to Jagran APP

जर्जर पंचायत भवन अब लेंगे नया आकार

जागरण संवाददाता वनगावां (चंदौली) अब जर्जर व बदहाल ग्राम पंचायत भवनों की तस्वीर बदलेगी। ऐसे

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 10:55 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 10:55 PM (IST)
जर्जर पंचायत भवन अब लेंगे नया आकार
जर्जर पंचायत भवन अब लेंगे नया आकार

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : अब जर्जर व बदहाल ग्राम पंचायत भवनों की तस्वीर बदलेगी। ऐसे भवन नए आकार लेंगे। इससे ग्राम स्वराज का सपना तो साकार होगा ही, ग्रामीणों को जरूरी सुविधाएं व जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी मिलेगी। शासन ने इसे अपनी महत्वाकांक्षी योजना में शामिल किया है। खास यह कि मनरेगा योजना से जर्जर भवनों की मरम्मत की कार्ययोजना बनेगी। निष्प्रयोज्य भवनों को ढहाकर नए के निर्माण में जाबकार्डधारकों को काम दिया जाएगा। दरअसल, गांवों में विकास कार्यक्रमों को धरातल पर उतारने व विभिन्न विभागों से संबंधित योजनाओं को एक ही छत के नीचे पात्रों तक पहुंचाने के लिए गांव-गांव पंचायत भवन का निर्माण कराया गया था। यहां ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी के बैठने के लिए अलग-अलग कक्ष बनाए गए थे। मासिक बैठक व ग्राम पंचायत की खुली बैठक के लिए हालनुमा सभागार बनाया गया था। शौचालय व पेयजल के इंतजाम के साथ यहां प्रकाश की भी पूरी व्यवस्था थी। करोड़ों रुपये खर्च कर निर्माण कार्य तो पूरा कर लिया गया, लेकिन इसके पीछे छिपी शासन की मंशा अधूरी रह गई। पंचायत भवन में बैठकर काम करना तो दूर, जिम्मेदार अधिकारी वर्षों तक इसे देखने भी नहीं गए। देखरेख के अभाव में अधिकांश पंचायत भवन खंडहर हो गए। ग्रामीण इसे तबेला बना पशु बांधते हैं। कुछ स्थानों पर तो पंचायत भवन में अतिक्रमण कर आवास बना लिया गया है। शासन ने अब बदहाल पड़े पंचायत भवनों को संवार कर उपयोगी बनाने का फरमान जारी किया है। जर्जर भवनों की मरम्मत व रंग-रोगन होगा। यहां शौचालय, पेयजल के साथ ही प्रकाश की भी व्यवस्था होगी। शासन ने इसकी जिम्मेदारी पंचायती राज विभाग को दी है। ---------------------- वर्जन.

loksabha election banner

मनरेगा की राशि से पंचायत भवनों को दुरुस्त कराया जाएगा। पहले चरण में मरम्मत के लिए पंचायत भवन चयनित किए जाएंगे। दूसरे चरण में पूरी तरह जर्जर हो चुके भवनों को ढहाया जाएगा। इसके लिए कार्रवाई की जा रही है। कई भवन का रंग-रोगन व मरम्मत कराया गया है। जिन ग्राम में पंचायत भवन नहीं हैं, वहां नए का निर्माण होगा।

धर्मजीत सिंह, उपायुक्त मनरेगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.