Move to Jagran APP

धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित, किसान करा लें रजिस्ट्रेशन

शासन ने जिले में धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। किसानों को बिक्री के लिए विभाग के पोर्टल पर आनलाइन पंजीकरण करना होगा। जो किसान पूर्व में रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं उन्हें नवीनीकरण कराना होगा। हालांकि उन राइस मिलों को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से दूर कर दिया गया है जिन पर चावल बकाया चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 06:40 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 06:03 AM (IST)
धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित, किसान करा लें रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता, चंदौली : शासन ने जिले में धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। किसानों को बिक्री के लिए विभाग के पोर्टल पर आनलाइन पंजीकरण करना होगा। जो किसान पूर्व में रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं उन्हें नवीनीकरण कराना होगा। हालांकि उन राइस मिलों को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से दूर कर दिया गया है जिन पर चावल बकाया चल रहा है। 1.83 लाख एमटी खरीद का लक्ष्य

loksabha election banner

खरीफ सत्र में 183300 एमटी धान की खरीद होगी। इसके लिए अभी केंद्र भले ही नहीं खुले हैं लेकिन माना जा रहा है कि बीते वर्ष की भांति 105 केंद्र खुलेंगे। इस बार हर केंद्र की जवाबदेही तय होगी। जो केंद्र जितना धान राइस मिलों को दराई के लिए देगा उसकी रिकवरी उसे निर्धारित समय में करनी होगी। इस बार किसी प्रभारी की बहानेबाजी नहीं चलेगी।

-------------

किसान कैसे कराएंगे पंजीकरण

आन लाइन पंजीकरण के लिए नए किसानों को अपना आधार, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर व खसरा की कापी विभागीय पोर्टल पर अपलोड करानी होगी। जबकि जिन किसानों का पुराना रजिस्ट्रेशन है उन्हें उसे रजिस्ट्रेशन नवीनीकरण कराना है। नवीनीकरण के दौरान मोबाइल पर ओटीपी आएगी उसे भरने के बाद रजिस्ट्रेशन अनलॉक करा दें।

----------------

तहसील स्तर से होगा सत्यापन

पंजीकरण में जो अभिलेख अपलोड किए गए हैं उसका सत्यापन लेखपाल करेंगे। जमीन के आधार पर ही खरीद का मानक तय होगा। जिसकी जितनी जमीन होगी उसी के अनुसार खरीद होगी। कोई किसान यह चाहे कि वह बड़ी मात्रा में धान बेच लेगा तो यह नहीं हो पाएगा।

-------------------

बकाया मिलरों का नहीं होगा पंजीयन

आन लाइन रजिस्ट्रेशन मिलर भी करा सकते हैं। लेकिन जिले के 14 मिलर ऐसे हैं जिन पर विभाग का लगभग दो हजार एमटी चावल बकाया है। इन मिलरों ने क्रय केंद्रों से मिले चावल को अभी तक गोदामों में नहीं भेजा। ऐसे मिलरों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। समयावधि में इनके चावल देने पर ही विभाग विचार करेगा। ---------------

'धान खरीद को किसानों का रजिस्ट्रेशन शुरू है। नए मिलर भी तय मानकों के अभिलेख पोर्टल पर अपलोड कर अपना पंजीयन करा सकते हैं। इस बार एक लाख 83 हजार 300 एमटी धान की खरीद होगी।

अनूप श्रीवास्तव, जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.