Move to Jagran APP

सूप, दौरी को उमड़े खरीदार, ठसाठस रहे बाजार

परिवार के कल्याण व सुख समृद्धि को मनाए जाने वाले डाला छठ पर्व पर नगरों, बाजारों में जगह जगह सूप, दौरी व फलों की दुकानें सज गई। तरह-तरह के फलों से सजी दुकानों की भव्यता देखते ही बन रही थी। खरीदार ऐसे उमड़े की बाजारों में भीड़ ही भीड़ नजर आने लगी। रविवार से शुरू होकर बुधवार तक चलने वाले इस पर्व की विशेष महत्ता है। भगवान भास्कर की पूजा वाले इस पर्व पर अन्य सामग्रियों के साथ फलों को भी चढ़ाने की परंपरा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 07:17 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 07:17 PM (IST)
सूप, दौरी को उमड़े खरीदार, ठसाठस रहे बाजार

जागरण संवाददाता, चंदौली/पीडीडीयू नगर : परिवार के कल्याण व सुख समृद्धि को मनाए जाने वाले डाला छठ पर्व पर नगरों, बाजारों में जगह-जगह सूप, दौरी व फलों की दुकानें सज गई। तरह-तरह के फलों से सजी दुकानों की भव्यता देखते ही बन रही थी। खरीदार ऐसे उमड़े की बाजारों में भीड़ ही भीड़ नजर आने लगी। रविवार से शुरू होकर बुधवार तक चलने वाले इस पर्व की विशेष महत्ता है। भगवान भास्कर की पूजा वाले इस पर्व पर अन्य सामग्रियों के साथ फलों को भी चढ़ाने की परंपरा है। पकवान बनाने के लिए गेंहू सहित घर द्वार की साफ-सफाई में लोग जुट गए हैं।

loksabha election banner

पीडीडीयू नगर कार्यालय के अनुसार शनिवार को नगर में व्रती परिवारों ने जमकर खरीदारी की। अधिक बिक्री सूप, दौरी की हुई। इन दुकानों पर भारी भीड़ रही। घरों में जहां महिलाओं ने ठेकुआ व अन्य सामग्री तैयार की। वहीं फल भी खरीदे। लोग बड़े-बड़े दौरों में फलों को छठ मईया के पूजन में अर्पित करते हैं। इसमें हल्दी, शरीफा, नाशपाती, नारियल, बड़ा नींबू, आंवला व गन्ना सहित अन्य फल शामिल हैं। पर्व में श्रद्धा के साथ इन सबको चढ़ाया जाता है। सूर्य भगवान की उपासना के चार दिवसीय इस पर्व के दूसरे दिन खीर, रोटी का सेवन व्रती महिलाएं करती हैं।

चकिया में छठ पूजा को लेकर बाजारों में भीड़ उमड़ पड़ी। चकिया नगर, इलिया, सैदूपुर, नौगढ़ में व्रती महिलाओं ने दौरी, सूप, नए परिधानों की खूब खरीदारी की।

चहनियां प्रतिनिधि के अनुसार तीन द्विवसीय डाला छठ की पूर्व संध्या पर व्रती महिला, पुरुषों चहनियां व टांडाकला बाजार में खरीदारी की। पूरे बाजार में मेले जैसा स्वरूप बन गया। भगवान भास्कर चार दिवसीय डाला छठ पर्व पर पपौरा, मोहरंगज, मारूफपुर व बलुआ बाजार में सूप, दौरी व अन्य सामानों के लिए लोग देर शाम तक जमे रहे। इसी तरह सैयदराजा, कमालपुर में भीड़ उमड़ी रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.